पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मनियारी में निरीक्षण:खेतों में लगी धान की फसल का कृषि वैज्ञानिकों ने लिया जायजा

मुजफ्फरपुर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मनियारी में फसल का निरीक्षण करते कृषि वैज्ञानिक।

हैदराबाद से आए पायोनियर के कृषि वैज्ञानिक ने शनिवार को कुढ़नी प्रखंड के शाहपुर मरीचा पंचायत में किसान पप्पू राय के खेत में लगी धान की फसल एवं कटी उपज के विभिन्न प्रभेदों का निरीक्षण किया। वहीं कुढ़नी प्रतिनिधि संतोष कुमार की देख-रेख एवं किसान गोपाल राय द्वारा उत्पादित धान के पौधे, उसका वजन, गुणवत्ता एवं 128-130 दिनों में तैयार होने वाली धान के बारे में पूछताछ की एवं परामर्श दिया गया।

कृषि वैज्ञानिक गौरव श्रीवास्तव, देवा शंकर सिंह, अमरेन्दू कुमार, राजीव कुमार, अनुराग सिंह समेत वैज्ञानिकों की आधा दर्जन संख्या वाली टीम ने धान की विभिन्न प्रजातियों के नमूने को संग्रहित किया। वैज्ञानिकों ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत में आत्मनिर्भर किसान के लिए धान की नई प्रजाति बहुत बड़ी उपलब्धि मानी जाएगी।

नई प्रजाति जहां किसानों को आत्मनिर्भर बनाएगी। वहीं, उपज दोगुनी देगी। मौके पर कुढ़नी पायोनियर प्रतिनिधि संतोष कुमार एवं किसान अनूप राय, गोपाल राय का कृषि वैज्ञानिकों ने धन्यवाद दिया। वहीं, किसानों को लोकतंत्र के महापर्व चुनाव में अपना-अपना मत बढ़-चढ़कर देने को जागरूक किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप अपने अंदर भरपूर विश्वास व ऊर्जा महसूस करेंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। तथा अपने सभी कार्यों को समय पर पूरा करने की भी कोशिश करेंगे। किसी नजदीकी रिश्तेदार के घर जाने की भी योजना बनेगी। तथ...

और पढ़ें