पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अभियान:अफगानिस्तान-पाकिस्तान में पोलियो मरीज मिलने के बाद भारत में अलर्ट

मुजफ्फरपुर17 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो चरणों में अक्टूबर व नवंबर में चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

इस साल अब तक अफगानिस्तान में 19 व पाकिस्तान में 53 पाेलियाे के नए मरीज मिलने के बाद संक्रमण का खतरा फिर बढ़ा है। राज्य स्वास्थ्य समिति ने खतरे से बचाव के लिए 11 से 15 अक्टूबर व 29 नवंबर से 3 दिसंबर के बीच दाे चरणाें में अंतराष्ट्रीय स्तर पर विशेष अभियान चलाने का निर्णय लिया है। साथ ही नियमित टीकाकरण के टीके काे भी शत-प्रतिशत चलाने काे कहा गया है। पाकिस्तान-अफगानिस्तान पड़ाेसी देश हैं। लिहाजा, भारत में संक्रमण का यह खतरा अधिक है।

ऐसे में राज्य स्वास्थ्य समिति ने सभी डीएम काे 11 अक्टूबर व 29 नवंबर से शुरू हाेने वाले पल्स पाेलियाे अंतराष्ट्रीय दिवस की तैयारी करने काे कहा है। पहला चरण 11 से 15 अक्टूबर व दूसरा चरण 29 नवंबर से 3 दिसंबर तक चलेगा। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से इसके लिए गाइडलाइन जारी की गई है। अभियान में किसी भी परिस्थिति में दूर-दराज के क्षेत्र, ईंट-भट्ठा, प्रवासी एवं भ्रमणशील लाेगाें के बच्चे पाेलियाे की खुराक लेने से वंचित न हाें।

जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक बनेगा टास्क फोर्स
बता दें कि इसके लिए विशेष निगरानी दल गठित करने काे कहा गया है। सभी दलकर्मियाें के पास पर्याप्त वैक्सिन की उपलब्धता सुनिश्चित करने काे कहा गया है। इस दाैरान नवजात बच्चाें पर विशेष ध्यान दिया जाए। जिला स्तर पर टास्क फाेर्स गठित कर डीएम काे खुद निगरानी करने काे कहा गया। साथ ही प्रखंड स्तर पर टास्क फाेर्स गठित कर बीडीओ व सीडीपीओ की सहभागिता सुनिश्चित करने काे कहा गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें