पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Amid Heated Debate At The Virtual Meeting, The Minister Said Municipal Corporation Is An Independent Entity, Running It Is The Work Of Corporation Board And Standing Committee

जलजमाव व गंदगी का मुद्दा:वर्चुअल मीटिंग में तीखी बहस के बीच मंत्री ने कहा- नगर निगम स्वतंत्र इकाई है, इसे चलाना निगम बोर्ड और स्थाई समिति का काम

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बोर्ड की बैठक में गरमाया रहा जलजमाव व गंदगी का मुद्दा, 30 ऑटो टिपर समेत कई उपकरणों की खरीद का फैसला

नगर निगम बोर्ड की वर्चुअल मीटिंग में गुरुवार को शहर में जलजमाव, गंदगी व निगम प्रशासन की मनमानी मुख्य मुद्दे रहे। सभी पार्षदों की एक ही शिकायत थी कि निगम प्रशासन उनकी नहीं सुनता। तीखी बहस व नुक्ता-चीनी के बीच तीन दिन में शहर को जलजमाव से मुक्ति दिलाने व सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कहा गया। इसके लिए सप्ताह भर में 8 बॉबकट मशीन, दो जेसीबी, एक पोकलेन, 49 फॉगिंग मशीन, दो काऊ कैचर और 30 ऑटो टिपर खरीद की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय हुआ।

वार्ड 28 के पार्षद राजीव पंकु व नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा में तीखी बहस भी हुई। मंत्री ने कहा कि नगर निगम स्वतंत्र इकाई है। इसे चलाना निगम बोर्ड व सशक्त स्थाई समिति का काम है। निगम प्रशासन के खिलाफ वार्ड पार्षदों के आक्रोश को देखते हुए मंत्री बोले- अगर अधिकारी आपकी बात न सुनें तो विभागीय सचिव को लिखिए। नगर आयुक्त मनेष मीणा ने कहा कि संसाधनों की खरीद से बहुत लाभ होगा। कोरोना संकट के बीच काम कर रहे सफाईकर्मियों को 15 दिन का अतिरिक्त वेतन मिलने से उनका मनोबल बढ़ेगा।

मेयर बोले- अब लापरवाही पर पार्षदों के साथ धरने पर बैठ जाएंगे

अध्यक्षता करते हुए महापौर सुरेश कुमार ने कहा कि शहर में जलजमाव व गंदगी को देखते हुए एक सप्ताह में मशीन व उपकरणों की खरीद प्रक्रिया शुरू हो जानी चाहिए। अब इसमें लापरवाही हुई तो वे वार्ड पार्षदों के साथ मोतीझील फ्लाईओवर पर धरने पर बैठ जाएंगे। वार्ड पार्षद संजय केजरीवाल ने अप्रैल से जून तक होल्डिंग टैक्स जमा करने पर 5 प्रतिशत रियायत को 31 अगस्त तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया। डिप्टीमेयर मानमर्दन शुक्ला व अन्य पार्षदों के समर्थन से इसे स्वीकृत किया गया।

तल्ख रहे पार्षदों के तेवर

राकेश सिन्हा पप्पू ने जल नल योजना का पैसा रहने पर भी बार-बार टेंडर कैंसल होने पर आपत्ति जताई। पवन राम ने कहा- प्रारंभ में सैनिटाइजेशन हो रहा था, अब जब स्थिति विस्फोटक है, तो छिड़काव नहीं हो रहा। सुषमा देवी ने बीबीगंज से पानी निकलने पर संतोष जताया। हरिओम कुमार ने जल नल योजना व शहर में दवा छिड़काव/फॉगिंग नहीं होने पर सवाल उठाया। त्रिभुवन राय उर्फ टुल्लू राय ने कहा निगम अधिकारियों को रोड पर जूता-मोजा भींगने के बाद जलजमाव का पता चलेगा। जावेद अख्तर गुड्‌डू, गायत्री चौधरी, अर्चना पंडित, केपी पप्पू, एनामुल हक, प्रमिला देवी, अब्दुल बाकी समेत अन्य पार्षदों ने अपने-अपने इलाके की समस्याएं उठाई।

डिप्टीमेयर बोले- फ्लॉप हो गई कचरे से खाद बनाने की योजना
डिप्टीमेयर मानमर्दन शुक्ला ने कहा कि कचरे से खाद बनाने की योजना बिल्कुल फ्लॉप है। उन्होंने इसका विकल्प ढूंढ़ने का सुझाव दिया। पार्षदों से पूछा कि वे कब तक अधिकारी और मंत्री के पीछे- पीछे घूमेंगे और स्वतंत्र फैसला लेने को कहा। पार्षदों की बात नहीं माने जाने पर कानूनी जवाब देने की बात कही। उन्होंने कहा कि नगर निगम एक स्वतंत्र इकाई है। बोर्ड व सशक्त समिति का आदेश लागू करना ही होगा।
नालों से अतिक्रमण हटाने पर बल
बैठक में नगर विकास मंत्री का तेवर नगर निगम अधिकारियों के खिलाफ काफी सख्त रहा। कहा कि शहर को डूबने नहीं देंगे। जहां -जहां नाला पर अतिक्रमण है, उसे अविलंब तोड़िए। संसाधन की जो भी कमी होगी, हम मुहैया कराएंगे। ब्रह्मपुरा थाना चौक से दामोदरपुर तक नाला साफ कराने का उन्होंने निर्देश दिया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर आप कुछ समय से स्थान परिवर्तन की योजना बना रहे हैं या किसी प्रॉपर्टी से संबंधित कार्य करने से पहले उस पर दोबारा विचार विमर्श कर लें। आपको अवश्य ही सफलता प्राप्त होगी। संतान की तरफ से भी को...

और पढ़ें