पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अक्षर आंचल योजना:शिक्षा सेवकों-तालीमी मरकज में नियुक्ति की फिर होगी जांच

मुजफ्फरपुर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीईओ काे स्वयं इसकी जांच कर 30 तक अभिप्रमाणित करना है कि प्रक्रिया के अनुसार नियुक्ति हुई या नहीं

महादलित, दलित व अल्पसंख्यक अतिपिछड़ा वर्ग अक्षर आंचल योजना के तहत शिक्षा सेवकों व तालीमी मरकज के चयन की नए सिरे से जांच होगी। इसे लेकर शिक्षा विभाग ने चयन की मार्गदर्शिका उपलब्ध कराई है। डीईओ अपने स्तर से जांच कर यह देखेंगे कि नियोजन में मार्गदर्शिका का पालन हुआ है या नहीं। । अवैध नियुक्ति का मामला संज्ञान में आने पर दोषी अधिकारी-कर्मियों पर तत्काल कार्रवाई होगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने राज्य के सभी डीईओ को जारी निर्देश में कहा है कि वे 30 अप्रैल तक अभिप्रमाणित करेंगे कि उनके जिले में तालीमी मरकज व शिक्षा सेवकाें की प्रक्रिया के अनुसार नियुक्ति हुई है। किसी शिक्षा सेवक की नियुक्ति अवैध पाई जाती है तो डीईओ पर कार्रवाई होगी।

इसे लेकर लगातार दायर हो रहे परिवाद पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव ने जारी किया निर्देश | इस मामले में लगातार परिवाद दायर हाेने पर विभाग के मुख्य सचिव ने सभी डीईओ को निर्देश जारी किया है। लोकायुक्त की ओर से जारी आदेश का हवाला देते हुए कहा गया है कि गलत तरीके से चयनित शिक्षा सेवकों को सेवा से हटाने के साथ-साथ कार्यरत अवधि के लिए कोई मानदेय का भुगतान नहीं करें। डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने बताया कि विभाग के निर्देशानुसार जांच कर रिपोर्ट भेजी जाएगी। बता दें कि जिले में पिछले वर्षों में नियुक्ति में अनियमितता समेत अन्य शिकायतों के आधार पर कई शिक्षा सेवकों व तालीमी मरकज पर कार्रवाई हाे चुकी है। कई का चयन भी रद्द किया जा चुका है। कई मामलों में परिवाद भी दायर है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें