स्मार्ट सिटी:तिलक मैदान राेड में म्युनिसिपल शॉपिंग मार्ट पर अड़ंगा

मुजफ्फरपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तिलक मैदान राेड में 14 कराेड़ रुपए से म्युनिसिपल शॉपिंग मार्ट निर्माण पर अड़ंगा लग गया है। यहां निगम के पुराने मार्केट काे ताेड़ कर शॉपिंग मार्ट बनाने पर मेयर ने राेक लगा दी है।

उन्होंने किसी भी पूर्व आवंटी दुकानदार काे नहीं हटाने का आदेश दिया है। मार्ट निर्माण का ठेका भारत इन्फ्राकाॅन प्रा. लि. काे मिला है। उसे ही डीपीआर बनानी है। मिट्टी जांच रिपोर्ट के आधार पर मार्ट की मंजिलें और दुकानों की संख्या तय हाेगी।

यह सब पहले की दुकानें ताेड़े बिना नहीं हाे सकता। वैसे भी दुकानें जर्जर और खतरनाक हाे चुकी हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी के बाेर्ड ऑफ डायरेक्टर के सदस्य मेयर सुरेश कुमार ने कहा है कि उन्हें तिलक मैदान राेड में मार्ट निर्माण की काेई सूचना नहीं है। मार्ट बनाने की सूचना स्मार्ट सिटी कंपनी के अधिकारियों काे टेंडर से पहले देनी चाहिए थी। उनका स्पष्ट आदेश है कि शहर में कहीं से भी किसी दुकानदार काे नहीं उजाड़ना है। पहले दुकानदारों काे बसाने की व्यवस्था करनी हाेगी। इसलिए दुकानदारों पर कार्रवाई स्थगित करने काे कहा है।

स्पाइनल व पेरिफेरल राेड निर्माण में भी बाधा
स्मार्ट सिटी के तहत 59.48 कराेड़ रुपए से बनने वाले स्पाइनल व पेरिफेरल राेड निर्माण कई जगहों पर अतिक्रमण अड़ंगा है। कहीं नगर निगम, ताे कहीं रेलवे की दुकानों का अतिक्रमण है। एक दर्जन से अधिक जगहों पर निजी लाेगाें का भी अवैध कब्जा है। अब स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने पहले बिना अतिक्रमण वाली जगहों पर निर्माण का निर्णय लिया है। हालांकि, इसमें ठेकेदार के बैंक गारंटी पेपर नहीं देने की बाधा है। स्मार्ट सिटी के सीईओ किशोर कुमार ने कहा कि निर्माण कंपनी काे तीन साल की बैंक गारंटी जमा कराने काे कहा है।

खबरें और भी हैं...