मुजफ्फरपुर में खाद की किल्लत पर हंगामा:किसानों ने खाद और DAP की उपलब्ध कराने की मांग की, कहा- रबी फसल की बुआई

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हंगामा करते लोग। - Dainik Bhaskar
हंगामा करते लोग।

मुजफ्फरपुर के किसानों की चिंताएं नहीं कम हो रही है। खाद की किल्लत से किसान वर्ग जूझ रहा है। लेकिन, कोई सुनवाई नहीं हो रही है। आलम यह है कि रबी फसल की बुआई नहीं हो पा रही है। किसान बीज खरीदकर खाद के लिए मुंह ताक रहे है। कृषि विभाग बार-बार कह रहा है कि खाद और DAP की उपलब्धता कराई जा रही है। रैक भी जिले में आई है। लेकिन, यह किसानों तक नहीं पहुंच रही है। बिचौलिए इसका फायदा उठा रहे हैं। फिर कालाबाजारी की जा रही है।

इसी को लेकर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। यह साहेबगंज का बताया जा रहा है। RJD ने अपने ट्विटर एकाउंट पर इस वीडियो को शेयर करते हुए ट्वीट भी किया है। लिखा है कि जिले में किस तरह से अन्नदाता परेशान है। लेकिन, किसी को इसकी नहीं पड़ी है।

बता दें कि वीडियो साहेबगंज में इफको सेंटर का है। जहां सैकड़ो की संख्या में पहुंचे किसानों ने जमकर हंगामा और बवाल किया। तोड़फोड़ करने का भी प्रयास किया। शिकायत मिलने पर BDO अलाउद्दीन अंसारी ने पहुंचकर DAP खाद का वितरण शुरू कराया। तब जाकर किसानों की समस्या समाप्त हुई।

जगह-जगह जाम और बवाल

जिले में खाद की कमी के कारण जगह-जगह हंगामा और बवाल हो रहा है। कुछ दिन पूर्व सरैया में किसानों ने सड़क जाम कर दिया था। लेकिन, अबतक व्यवस्था पूरी तरह से दुरुस्त नहीं हुई है। हाल में जिला कृषि पदाधिकारी शिलाजीत सिंह ने चार उर्वरक दुकानदारों का लाइसेंस भी रद्द कर दिया था। लेकिन, फिर भी कालाबाज़ारी चरम पर है।

दो दिन में 13 सौ 25 MT खाद होगी उपलब्ध

जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि दो दिनों के भीतर दो रैक खाद नारायणपुर अंनत पहुंच रही है। उसमे जिले के लिए 13 सौ 25 MT खाद होगा। जिसे किसानों के बीच वितरण किया जाएगा। लगातार खाद का रैक मंगवाया जा रहा है। बिचौलिए और कालाबाज़ारी करने वालो के खिलाफ लगातार अभियान चलाकर कार्रवाई की जा रही है।

खबरें और भी हैं...