बाढ़ से बर्बादी शुरू / बागमती नदी में उफान, अाैराई में तीनाें चचरी पुल ताे कटरा में पीपा पुल ध्वस्त

Boom in Bagmati river, Teen Chachari bridge at Airai and Pipa bridge at Katra demolished
X
Boom in Bagmati river, Teen Chachari bridge at Airai and Pipa bridge at Katra demolished

दैनिक भास्कर

Jun 18, 2020, 04:00 AM IST

मुजफ्फरपुर. बागमती नदी के जलस्तर में बुधवार काे दूसरे दिन भी तीन फीट की वृद्धि हुई। इसके कारण अाैराई प्रखंड के बभनगामा, मधुबन प्रताप व अतरार घाट पर बागमती की धारा पर बने चचरी पुल बह गए। कटरा प्रखंड मुख्यालय के बगल में बागमती की धारा पर बनाए गए पीपा पुल के दाेनाें अाेर का एप्राेच पथ बह जाने के साथ बसघट्टा डायवर्सन पर तीन फीट तक पानी का तेज बहाव शुरू हाे गया है। इसके कारण दाेनाें ही स्थानाें पर यातायात पूरी तरह बाधित हाे गया है।

औराई व कटरा प्रखंड में चचरी पुल तथा पीपा पुल के बह जाने से दाेनाें प्रखंडाें की 21 पंचायताें का प्रखंड मुख्यालय से सीधा संपर्क खत्म हाे गया है। अब दाेनाें प्रखंडाें के इन पंचायताें के लाेगाें काे 10 से 12 किलाेमीटर के बदले 40 से 45 किलाेमीटर अधिक दूरी तय कर प्रखंड मुख्यालय पहुंचना हाेगा। मानसूनी बारिश के शुरू हाेने के साथ ही दाे दिनाें से बागमती के जलस्तर में जारी बढ़ाेतरी ने क्षेत्र के लाेगाें की परेशानी बढ़ा दी है। नेपाल में हुई बारिश के कारण बागमती नदी उफान पर है।

इसके कारण औराई प्रखंड के बेनीपुर में नई धारा में पानी जाने से राेकने के लिए तीन कराेड़ की लागत से किया गया बैंबाे पाइलिंग के ऊपर से तेजी से प्रवाह शुरू हाे गया है। इस स्थान से पानी का तेज प्रवाह हाेने से बागमती नदी के साथ उपधारा में बनाए गए तीनाें स्थान पर चचरी पुल बह गए हैं। इसी प्रकार कटरा में पीपा पुल के ध्वस्त हाे जाने से कटरा प्रखंड के 14 पंचायतों का सड़क संपर्क भंग हाे गया है। 

अाैराई के लिए सीतामढ़ी व कटरा के लिए दरभंगा से करना होगा आवागमन 

अब अाैराई प्रखंड के लाेगाें काे सीतामढ़ी जिले से व कटरा प्रखंड के लाेगाें काे दरभंगा जिले से गुजरते हुए प्रखंड व जिला मुख्यालय तक पहुंचना होगा। इसके साथ ही अत्यधिक बाढ़ की स्थिति में राहत सामग्री पहुंचाना भी मुश्किल हाेगा। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता शांतिरंजन शर्मा, बागमती प्रमंडल सीतामढ़ी के अधीक्षण अभियंता रवींद्र कुमार अपने कार्यपालक अभियंता श्रीनिवास प्रसाद के साथ बेनीपुर स्थित स्थल का निरीक्षण किया।

24 घंटे में मुजफ्फरपुर में अच्छी बारिश के आसार

मुजफ्फरपुर/पटना|मानसून के सक्रिय होने के साथ अगले 24 घंटे में पूरे जिले में अच्छी बारिश होने का अनुमान है। वहीं, बुधवार को हुई बारिश के कारण दिन के साथ ही रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहने से लाेगाें काे गर्मी से राहत मिली है। पूसा कृषि मौैसम परामर्शी सेवा के नाेडल अधिकारी डा. ए. सत्तार ने अगले 24 घंटे में मुजफ्फरपुर समेत पूरे क्षेत्र में अच्छी बारिश हाेने की संभावना जताई है। बुधवार काे दिन का तापमान सामान्य से 4.2 डिग्री कम 30.4 डिग्री व रात का तापमान 6.8 डिग्री कम 18.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

माैसम विभाग ने किसानाें काे धान की राेपाई करने की सलाह दी है। वहीं, राज्य भर में मानसून सक्रिय होने के बाद गुरुवार को पटना सहित राज्य के दक्षिणी जिलों में तेज व मध्यम बारिश के आसार हैं। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने बताया कि बुधवार तक हल्की और मध्यम बारिश के अासार बने हुए थे, जिसके कारण भागलपुर और गया सहित कई जिलों में बारिश हुई।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना