बिहार के 56 कॉलेजों में लगेंगे NSS स्पेशल कैंप:3 साल बाद स्पेशल कैंप के लिए BRABU को मिली राशि, सभी कॉलेजों को 45-45 हजार रुपये दिए जाएंगे

मुजफ्फरपुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
प्रतीकात्मक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
प्रतीकात्मक तस्वीर।

बिहार के 56 कॉलेजों में इस बार एनएसएस स्पेशल कैंप लगाए जाएंगे। इसके लिए सरकार के युवा संस्कृति विभाग से 25 लाख रुपये बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (BRABU) को मिले हैं। पिछले 3 साल से इस मद में राशि नहीं आने से कॉलेजों में कैंप नहीं लगाया जा रहा था। कोरोना संक्रमण में कमी आने के बाद कॉलेज खुलने पर कैंप लगाए जाएंगे। विवि एनएसएस अधिकारी की मानें तो 39 अंगीभूत महाविद्यालयों के अलावा 17 संबद्ध डिग्री महाविद्यालयों में कैंप के लिए राशि भेजी जा रही है। सभी कॉलेजों को इस मद में 45-45 हजार रुपये दिए जाएंगे। इस राशि से स्पेशल कैंप लगेगा।

कैंप में स्वच्छता, राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका, पर्यावरण सुरक्षा आदि विषयों पर संगोष्ठी, डिबेट, पोस्टर श्लोगन सहित अन्य विषयों पर प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। कल्चरल प्रोग्राम के अलावा मलीन बस्तियों में सफाई अभियान, कोरोना से बचाव और पर्यावरण सुरक्षा के लिए अभियान चलाया जाएगा। एनएसएस के विवि समन्वयक डॉ. बीरेंद्र चौधरी ने कहा कि कोरोना लॉकडाउन के कारण दो साल से कॉलेजों में कई गतिविधियां नहीं चल सकी। लेकिन, इस बार सरकार से राशि आने के बाद फिर से गतिविधियां शुरू की जा रही है।

इसके लिए प्राचार्यों एवं कार्यक्रम पदाधिकारियों को पत्र भेजा गया है। कॉलेज खुलने के साथ ही कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इससे छात्र-युवाओं में राष्ट्र और समाज के प्रति उनके दायित्व के प्रति प्रेरित किया जाएगा। कैंपस तो कम्युनिटी कार्यक्रम को भी बल दिया जाएगा ताकि सामाजिक कार्यों से छात्रों का जुड़ाव हो सके।