BRABU बदले रोल नंबर पर ही निकलेगा PG का रिजल्ट:परीक्षा नियंत्रक बोले परीक्षा बोर्ड के बदले कुलपति से आदेश लेकर सुधार करेंगे

पटना11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
छात्रों ने जिस रोल नंबर पर परीक्षा दी है, वही रोल नंबर रह जाएगा। - Dainik Bhaskar
छात्रों ने जिस रोल नंबर पर परीक्षा दी है, वही रोल नंबर रह जाएगा।

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के पीजी फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रों का रिजल्ट बदले गए रोल नंबर पर ही निकलेगा। यानी छात्रों ने जिस रोल नंबर पर परीक्षा दी है, वही रोल नंबर रह जाएगा। सिर्फ उस रोल नंबर पर छात्र के सही नाम दर्ज कर दिए जाएंगे। दरअसल, पीजी फर्स्ट सेमेस्टर के जारी रिजल्ट में तकरीबन 1 हजार छात्र-छात्राओं के रोल नंबर व नाम बदल गए हैं, जिसके कारण इन सभी का रिजल्ट फंस गया है।

इस गड़बड़ी में सुधार के लिए पहले विवि प्रशासन ने मामले को परीक्षा बोर्ड में ले जाने का निर्णय लिया था। लेकिन, अब परीक्षा विभाग का कहना है कि परीक्षा बोर्ड में ले गए बिना ही कुलपति से आदेश लेकर इसे सुधार लिया जाएगा। परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने कहा कि छात्रों ने बदले हुए रोल नंबर पर ही परीक्षा दी है। आगे इसी रोल नंबर को कंटीन्यू करने पर अंक में फेरबदल नहीं होगा। सिर्फ रोल बदलने से जो नाम बदले हैं, उसमें सुधार कर संबंधित छात्र के नाम सही किए जाएंगे।

ऐसे हुई गड़बड़ी

छात्रों के नामांकन के समय यूनिवर्सिटी मैनेजमेंट इन्फॉर्मेशन सिस्टम (यूएमआईएस) से पीजी छात्रों को रोल नंबर जेनरेट किए गए थे। इससे नामांकन के बाद विभागों को भेजे गए। लेकिन, विभागों ने इसमें फेरबदल कर दिया। इससे छात्रों को मिले रोल नंबर बदल गए। चूंकि फर्स्ट सेमेस्टर का मामला है। इसलिए बदले हुए रोल नंबर को आगे के लिए भी अलॉट कर संबंधित छात्रों के सही नाम टेबुलेशन में भी दर्ज किया जाएगा। सिर्फ रोल बदलने से जो नाम बदले हैं, उसमें सुधार कर संबंधित छात्र के नाम सही किए जाएंगे।