पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कम्पार्टमेंट परीक्षा:12वीं के छात्रों को एक और मौका सीबीएसई लेगा कम्पार्टमेंट परीक्षा

मुजफ्फरपुर/पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • वैसे छात्र होंगे योग्य जिन्हें एक विषय में पास मार्क्स नहीं आया या जो एक भी परीक्षा नहीं दे पाए

12वीं के वैसे परीक्षार्थी, जिन्हें एक विषय में पास मार्क्स नहीं आ पाया है या ऐसे छात्र जो एक भी विषय की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए हैं उनके लिए सीबीएसई कम्पार्टमेंट परीक्षा लेगा। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भरद्वाज ने कहा कि जो छात्र कम्पार्टमेंट की श्रेणी में रखे गए हैं उनकी परीक्षा ली जाएगी। इसकी तिथि जल्द ही घोषित होगी। साथ ही जिन छात्राें ने इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन किया था या दूसरी बार कम्पार्टमेंट के लिए अावेदन किया था और उनकी परीक्षा नहीं ली जा सकी, उन्हें भी इन परीक्षाओं में बैठने का मौका दिया जाएगा। मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 17 से आवेदन | सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में शामिल परीक्षार्थी मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 17 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन ऑनलाइन होगा। 500 रुपए प्रति सब्जेक्ट छात्रों को देने होंगे, 21 जुलाई तक आवेदन की अंतिम तिथि है। वहीं मूल्यांकित कॉपियों की फोटोकॉपी लेने के लिए 1 अगस्त से आवेदन शुरू होगा। 2 अगस्त की शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकते हैं। छात्रों को 700 रुपए प्रति आंसर बुक देने होंगे। जबकि जाे छात्र पुनर्मूल्यांकन कराना चाहते हैं, वे 6 अगस्त से आवेदन कर सकते हैं। 7 अगस्त की शाम 5 बजे तक आवेदन लिया जाएगा। प्रति प्रश्न 100 रुपए शुल्क देना हाेगा। छात्रों को बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

स्टूडेंट्स के साथ पैरेंट्स ने भी मिलाए सुर कहा- ग्रेस मार्क्स देकर रिजल्ट हो जारी

इंडियन एसो. ऑफ स्कूल्स की सीबीएसई परीक्षा नियंत्रक से गुहार

सीबीएसई की ओर से जारी किए गए बारहवीं के रिजल्ट के बाद अब कंपार्टमेंट लगने वाले विषयों में ग्रेस मार्क्स देकर रिजल्ट जारी करने की मांग तेज हो गई है। अब छात्र-छात्राओं के साथ-साथ अभिभावकों ने भी इसके लिए आवाज बुलंद करना शुरू कर दिया है। मामले को लेकर इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स ने सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक से गुहार लगाई है। इसमें एसोसिएशन ने कहा है कि छात्र-छात्राओं के सुरक्षित भविष्य के लिए यह जरूरी है कि कंपार्टमेंट लगने वाले विषयों में उन्हें ग्रेस मार्क्स देकर उनका रिजल्ट जारी कर दिया जाए।

संस्था के सचिव सुमन कुमार ने बताया कि एवरेज मार्किंग के आधार पर बाकी बचे विषयों में अंक दिए गए हैं। परीक्षा का आयोजन नहीं किया गया है तो ऐसे में एक विषय में कंपार्टमेंट लगने वाले छात्रों के लिए ग्रेस मार्क्स का प्रावधान क्यों नहीं किया जा सकता है। सचिव ने बताया कि मामले को लेकर बुधवार को सीबीएसई बोर्ड की ओर से बैठक होगी। इसमें एसोसिएशन की मांग को रखा जाएगा। बताया कि सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने उम्मीद जताई है कि छात्र-छात्राओं के हित में निर्णय होगा। उल्लेखनीय है कि इंडियन एसोसिएशन ऑफ स्कूल्स तिरहुत एसोसिएशन ऑफ अनऐडेड स्कूल्स की विस्तारित शाखा है।

स्टूडेंट्स व पैरेंट्स की शंकाओं के समाधान के लिए काउंसेलिंग शुरू
12वीं का परीक्षा परिणाम जारी करने के बाद अब सीबीएसई ने काउंसेलिंग भी शुरू कर दी है। इसका लाभ छात्र-छात्राओं को 13-27 जुलाई तक मिलता रहेगा। छात्र-छात्राओं से लेकर अभिभावक अपनी शंकाओं का समाधान यहां फोन कर प्राप्त कर सकते हैं। इसे टेली काउंसेलिंग का नाम दिया गया है। सुबह 9.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक टोल फ्री नंबर 1800118004 पर फोन कर इसका लाभ लिया जा सकता है। यह सेवा 13 से 27 जुलाई तक जारी रहेगी। छात्र और अभिभावक परिणाम संबंधी समस्या के समाधान के लिए सीबीएसई की वेबसाइट www.cbse.nic.in पर भी संपर्क कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें