पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गरीब मरीजों को नहीं लगेगा शुल्क:एसकेएमसीएच में कैंसर मरीजों की कीमाे थेरेपी, सदर अस्पताल में डायलिसिस शुरू

मुजफ्फरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन करते डीएम। - Dainik Bhaskar
सदर अस्पताल में डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन करते डीएम।
  • उत्तर बिहार के लोगों को मिलीं दो बड़ी स्वास्थ्य सुविधाएं

जिलेवासियाें काे दाे अहम स्वास्थ्य सुविधाएं एक साथ मिली हैं। एसकेएमसीएच में कैंसर मरीजाें की कीमाेथेरेपी और सदर अस्पताल में किडनी मरीजाें की डायलिसिस शनिवार से शुरू हाे गई। दाेनाें जगह गरीब मरीजाें काे काेई शुल्क नहीं लगेगा। एसकेएमसीएच में कीमाेथेरेपी का शुभारंभ टाटा मेमाेरियल कैंसर हाॅस्पीटल (टीएमसीएच) के उपनिदेशक डाॅ. पंकज चतुर्वेदी ने किया। सदर अस्पताल में डायलिसिस का शुभारंभ डीएम प्रणव कुमार व सीएस डाॅ. एसपी सिंह ने किया।
बता दें कि कीमाेथेरेपी व डायलिसिस सुविधा 31 जनवरी से शुरू हाेनी थी, लेकिन मरीजाें की आवश्यकता व सुविधा काे देखते हुए तय तिथि से एक दिन पहले 30 जनवरी काे ही इसकी शुरुआत कर दी गई। कीमाेथेरेपी और डायलिसिस की इस सुविधा से मुजफ्फरपुर समेत उत्तर बिहार के विभिन्न जिलाें के कैंसर व किडनी मरीजाें काे राहत मिलेगी।
पहले मरीज ने कहा- यहां थेरेपी सुविधा से अब जगने लगी है जीने की उम्मीद

टीएमसीएच कैंसर अस्पताल में पहली कीमाेथेरेपी मझाैलिया निवासी 50 वर्षीय मरीज की हुई। कीमोथेरेपी सफलतापूर्वक हाेने पर चिकित्सकों ने मरीज काे शुभकामना दी। उपनिदेशक ने मरीज की पत्नी काे अस्पताल की ओर से सभी सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया। मरीज ने बताया कि गुटखा-खैनी खाने सेे मुंह में कैंसर हाे गया था। एक साल से काेलकाता-पटना से इलाज करा रहे थे, जो गरीबी के कारण मुश्किल हाे रहा था। अब तक 4 लाख रुपए खर्च हाे गए। यहां कीमाेथेरेपी शुरू हाेने से जीने की उम्मीद जगने लगी है।

राशन कार्डधारियों की नि:शुल्क व आम मरीजाें की 1634 रु. में हाेगी डायलिसिस

सदर अस्पताल में अभी एक साथ 5 मरीजों की डायलिसिस हाे सकेगी। राशनकार्डधारी मरीजाें की नि:शुल्क होगी। आम मरीजाें को भी 1634 रुपए ही लगेंगे। उद्धाटन के बाद डीएम ने कहा कि इस से किडनी मरीजाें काे राहत होगी। एजेंसी के बिजनेस हेड निशांत ने उन्हें पूरी जानकारी दी। पहले दिन कोई डायलिसिस नहीं हाे पाई। साेमवार से सेवा मिलेगी। मरीज को फेस्टुला बाहर से बनवाना हाेगा। माैके पर एसीएमओ डाॅ विनय शर्मा, डीपीएम बीपी वर्मा, डाॅ सतीश कुमार, अस्पताल प्रबंधक प्रवीण कुमार, बिहार काॅर्डिनेटर राेशन कुमार आदि थे।

दिल्ली-मुंबई जाने वाले मरीजाें का भी दाे माह बाद शुरू हाे जाएगा इलाज, बन रहा है पेइंग वार्ड

एसकेएमसीएच में बने इस टाटा मेमोरियल कैंसर अस्पताल के स्थानीय प्रभारी डाॅ. रविकांत ने बताया कि कीमाेथेरेपी के बाद मरीजाें काे दर्द की व अन्य आवश्यक दवाएं भी नि:शुल्क दी जाएंगी। इसकी व्यवस्था हो रही है। दवा दुकान के लिए अस्पताल प्रबंधन लाइसेंस लेगा। दर्द निवारण को नारकाेटिक्स का लाइसेंस भी लिया जाएगा। उन्हाेंने बताया कि 4 फरवरी काे 50 बेड का अस्पताल शुरू हाे जाएगा।

इसके लिए माॅड्यूलर बनने की तैयारी अंतिम चरण में है। जाे मरीज दिल्ली-मुंबई में जाकर निजी अस्पतालाें में इलाज कराते हैं, दाे माह बाद उनके इलाज की भी व्यवस्था हाेगी। मरीजाें से न्यूनतम खर्च लिया जाएगा। इसके लिए पेईंग वार्ड बन रहा है। राशि मुख्यालय स्तर पर तय हाेगी। फिलहाल सभी प्रकार की चिकित्सा व दवा मुफ्त है। इस माैके पर डाॅ. कुमार प्रभाष, डाॅ गुंजेश, डाॅ बुढान, डाॅ निशांत, डाॅ सरिता, डाॅ चंदा, डाॅ याग्निक, जीएनएम रमा, सिकंदर और ड्रग इंस्पेक्टर विकास शिराेमणि आदि उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें