पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

तैयारी:12वीं तक के बच्चों में बढ़ेगा साइंटिफिक टेंपरामेंट, दूरबीन बनाने की मिलेगी ट्रेनिंग

मुजफ्फरपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कक्षा 6 से 12 तक बच्चों में विज्ञान के प्रति रुचि विकसित किया जाएगा। इसके लिए इन्हें एक से 15 जून तक www.dyau.co.in पर पंजीकरण कराना होगा। 20 जून को आईआईटी गुवाहाटी की प्रयोगशाला से लाइव सत्र हाेगा। हर माह तीसरे रविवार को विभिन्न वैज्ञानिकों के साथ विज्ञान की कहानियों और व्यावहारिक विज्ञान से संबंधित वर्चुअल मोड में बातचीत हाेगी। प्रत्येक बातचीत के बाद राष्ट्रीय स्तर की प्रश्नोत्तरी होगी। साल पूरा हाेने के बाद छात्र दूरबीन बनाने की कार्यशाला में दूरबीन बनाना सीखेंगे। पंजीकरण के बाद छात्रों को पूरे वर्ष के लिए ई विज्ञान पत्रिका के साथ एक विज्ञान समाचार पत्र मिलेगा।

इससे वे अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय या राज्य स्तर पर विज्ञान की सूचनाएं हासिल कर पाएंगे। डॉ प्रमोद कुमार ने बताया कि डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी ने उन्हें बिहार राज्य का समन्वयक बनाया है। छात्रों को रजिस्ट्रेशन के बाद ऑनलाइन प्रयोगशाला दिखलाई जाएगी। स्थिति सामान्य होने पर देश के प्रमुख प्रयोगशाला में भ्रमण का मौका मिलेगा।

यह है डीवाईएयू | डीवाईएयू एक अग्रणी विज्ञान संचार नेटवर्क है। यह स्कूलों, छात्रों और शिक्षकों को भारत और दुनिया के प्रमुख वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों, चिकित्सकों और वैज्ञानिक समुदायों के साथ बातचीत का मंच प्रदान करता है। इससे स्कूली छात्रों में पूछताछ और वैज्ञानिक स्वभाव विकसित किया जा सके। छात्र अग्रणी वैज्ञानिकों, विशेषज्ञों और चिकित्सकों के साथ संचार, सहयोग, क्यूरेट और सृजनात्मकता सीखेंगे।

खबरें और भी हैं...