पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोगों में नगर निगम के खिलाफ जबरदस्त गुस्सा:कोरोना के खौफ में जी रहे शहरवासियों को अब जलजनित बीमारियों का भी करना पड़ेगा सामना

मुजफ्फरपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मिठनपुरा के शिवशंकर पथ का नजारा, स्कूल समेत घरों में भी घुसा पानी। - Dainik Bhaskar
मिठनपुरा के शिवशंकर पथ का नजारा, स्कूल समेत घरों में भी घुसा पानी।
  • सड़क और गलियों से लेकर घर-परिसर में भी घुस चुका है गंदा पानी

भास्कर न्यूज | मुजफ्फरपुर पहले से कोरोना के खौफ में जी रहे शहरवासियों को अब जलजनित बीमारियों का भी सामना करना पड़ेगा। नगर के लगभग सभी इलाके में जलजमाव गंभीर रूप ले चुका है। सबसे बदतर स्थिति मिठनपुरा क्षेत्र की है। यहां की एक भी गली ऐसी नहीं है जिसमें घुटनेभर से कम पानी जमा न हो। लोगों को अपने घर से निकलने में भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नगर निगम के आला अधिकारी यह जानते हैं, इसके बाद भी स्थिति में तीन दिनों में कोई सुधार नहीं हुआ है। शहर के कई इलाकाें में ताे लाेगाें के घराें में भी पानी प्रवेश कर चुका है। बारिश के इस पानी के साथ नालाें का कचरा भी घराें में घुस रहा है। घर अाैर अासपास जमा इस गंदा पानी से जलजनित बीमारियां फैलने लगी हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि 80 फीसदी बीमारियों में प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से प्रदूषित पानी का ही हाथ होता है। जबकि, इस गंदे पानी में ताे नाले का कचरा समेत मल-मूत्र भी शामिल हैं। फैक्टरियाें के अवशेष मिले हुए हैं। घराें के आसपास जमा ऐसे गंदा पानी से सर्दी-बुखार के साथ-साथ चर्म राेग, चेचक, डायरिया, हैजा, पेचिस समेत अनेक तरह की बीमारियां फैलती हैं। ऐसे में इस काेराेना संकट के दाैर में लाेग जलजमाव काे लेकर काफी डरे हैं।

शहर में नाव का सहारा : अपने ही घर जाने से डरते हैं लोग, दूसरों से मदद के लिए करते रहते इंतजार

तस्वीर बालू घाट की है। घर नदी के नजदीक होने के कारण लोग घरों को करने लगे हैं खाली।
तस्वीर बालू घाट की है। घर नदी के नजदीक होने के कारण लोग घरों को करने लगे हैं खाली।

मोतीझील से पानी निकाल कर पीठ थपथपा रहा है नगर निगम, पर मिठनपुरा, पुरानी गुदरी, माड़ीपुर, बीबीगंज में अब भी भारी जलजमाव

मुजफ्फरपुर | मोतीझील से पानी निकलने के बाद नगर निगम खुद अपनी पीठ थपथपा रहा है। जबकि शहर के माड़ीपुर, मिठनपुरा, बीबीगंज व पुरानी गुदरी में गंदा पानी लोगों के घर में घुस रहा है। बीबीगंज इलाके में पिछले 12 वर्षों के बाद इस तरह की स्थिति बनी है। जिससे नगर निगम के प्रति लोगों में भारी आक्रोश का माहौल बना हुआ है। नगर निगम को लोग पानी निकासी की व्यवस्था में फेल मान रहे हैं। मिठनपुरा मेन रोड से लेकर सभी गली में घुटना भर से ज्यादा पानी है।

मिठनपुरा इलाके से पानी निकालने के लिए एक माह से ज्यादा समय से नगर निगम हाथ-पांव मार रहा है। बावजूद इसके सफलता नहीं मिली है। इसी तरह की स्थिति पंकज मार्केट रोड में भी बनी हुई है। बीबीगंज के लोगों का कहना है कि 2007 में जिस तरह की स्थिति बीबीगंज-ब्रह्मपुरा रोड में बनी हुई थी। उसी तरह की स्थिति इस बार फिर बन गई है। ब्रह्मपुरा इलाके से रेलवे ट्रैक होकर जो पानी आ रहा है, वह पानी एनएच के दूसरी तरफ नहीं निकल रहा है। जिसकी वजह से पूरे बीबीगंज में जलजमाव की स्थिति बन गई है। लोगों के घर में गंदा पानी घुस रहा है। पुरानी गुदरी के ध्रुव कुमार की शिकायत है कि एक माह से मोहल्ले में जलजमाव है। अब तो गंदा पानी घर में घुसने लगा है।

बीआरए बिहार विवि कैंपस स्थित सेन्ट्रल लाइब्रेरी के उप पुस्तकालय अध्यक्ष के आवासीय परिसर में जल जमाव की समस्या बनी हुई है। दूसरी ओर, नगर निगम की ओर से विशेष टीम शहर के सभी आउटलेट नाला की सफाई में लगी हुई है। मंगलवार को सुपर सकर मशीन से कलमबाग रोड समेत कई इलाके में सफाई अभियान चलाया गया। नगर निगम अधिकारी का कहना है कि पानी निकालने को लेकर लगातार प्रयास किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें