पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन:सदर अस्पताल में खामियाें के बीच अघाेरिया बाजार, मुशहरी पीएचसी और एसकेएमसीएच में काेराेना टीकाकरण का ट्रायल पूरा

मुजफ्फरपुर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पोर्टल के डाटा से ऑनलाइन वेरिफिकेशन। - Dainik Bhaskar
पोर्टल के डाटा से ऑनलाइन वेरिफिकेशन।
  • सदर अस्पताल में तैयारी थी अधूरी, इसलिए 10 जगह फिसले कदम

काेराेना वैक्सीन लगाने के पहले जिले में शुक्रवार काे चार स्थानों पर ड्राई रन के दाैरान कई कमियां उजागर हुईं। कई दिनाें से तैयारी और समीक्षा के बावजूद सदर अस्पताल में 10 कमियां पाई गईं। हालांकि, फिर भी टीके का माॅक ड्रिल पूरा कर लिया गया।

सदर अस्पताल में इंटरनेट स्लाे हाेने के कारण एमसीएच अस्पताल सेशन साइट पर स्वास्थ्य कर्मी किरण कुमारी के माॅक ड्रिल में 23 मिनट लग गए। उनके ऑनलाइन वेरिफिकेशन में दिक्कत आई। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी नहीं किया गया। जानकारी नहीं हाेने के कारण कई कर्मी पूरी बांह का स्वेटर और अन्य कपड़े पहन कर पहुंचे थे। इससे भी टीकाकरण में देरी हुई। चिह्नित कई ममता भय से माॅक ड्रिल में नहीं आ रही थीं।

पहले घंटे के 55 मिनट में 17 लाेगाें काे और दूसरे घंटे में तय समय से 5 मिनट पहले ही यानी 12.55 बजे अंतिम व्यक्ति निशा कुमारी काे टीका देने का माॅक ड्रिल पूरा हाे गया। 12.30 के बाद ऑब्जर्वेशन रूम खाली हाे गया। कई व्यक्ति 30 मिनट ऑब्जर्वेशन में रहे बगैर चले गए।

सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डाॅ. एसपी सिंह, अघाेरिया बाजार में एसीएमओ डाॅ. विनय कुमार शर्मा, मुशहरी में डीआईओ डाॅ. एके पांडेय और एसकेएमसीएच में प्राचार्य डाॅ. विकास कुमार व डाॅ. भगवान दास के साथ डब्लूएचओ, केयर, यूनिसेफ के अधिकारी व अस्पताल के कई चिकित्सक और कर्मचारी ड्राई रन के समय मौजूद थे।

चाराें जगहों पर 25-25 स्वास्थ्य कर्मियों पर ड्राई रन किया गया। सुबह 11 से दोपहर 1 बजे के बीच स्वास्थ्य कर्मियों के कंधे पर सिरिंज सटा कर माॅक ड्रिल हुआ। इससे पहले सदर अस्पताल में 11 बजे डीएम प्रणव कुमार और सिविल सर्जन डाॅ. एसपी सिंह ने एमसीएच अस्पताल के माॅक ड्रिल सेशन साइट का फीता काट कर शुभारंभ किया।

दूसरे-तीसरे फेज के वैक्सीनेशन की भी तैयारी

जिले में अब दूसरे व तीसरे फेज के टीकाकरण के लिए डाटा तैयार किया जा रहा है। इसके लिए सभी विभागों से लिस्ट मांगी गई है। सेना, नगर निगम और पुलिस अधिकारियों को अपना डाटा तैयार कर स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर अपलोड करना है।

सीएस डॉ. शैलेश प्रसाद सिंह ने बताया कि तीसरे फेज के लिए आशा व आंगनबाड़ी सेविका डाटा तैयार करेंगी। 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले वैसे बीमार लोग जिन्हें ब्लड प्रेशर, शुगर, कैंसर और टीबी जैसी बीमारियां हैं, उनकी लिस्ट 15 जनवरी तक तैयार कर लेनी है।जिले में तीनों फेज मिला कर करीब 4 लाख लाेगाें काे वैक्सीन दी जाएगी।

पहले फेज के टीकाकरण काे 3900 सेशन साइट चिह्नित, तीन स्टेज में हाेगी मॉनिटरिंग
मुख्यालय को शुक्रवार काे भेजी रिपोर्ट के अनुसार पहले फेज में सरकारी डॉक्टर, आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, पारामेडिकल स्टाफ, मेडिकल कॉलेज के छात्र समेत 18 हजार 56 और निजी अस्पताल के 3 हजार 298 कर्मियों काे वैक्सीन लगेगी।

सदर अस्पताल की डब्ल्यूआईसी मशीन में 34.57 लाख वैक्सीन डोज रखी जा सकेगी। जिले के 14 सीएचसी में आइस लाइनर रेफ्रिजरेटर लगाए गए हैं। इनमें कोरोना वैक्सीन साइट पर रखी जाएगी। जिले में 3900 टीकाकरण केंद्र चिह्नित किए गए हैं। पहले चरण में पीएचसी व सीएचसी के समीप सरकारी स्कूल में बने पोलिंग बूथ पर वैक्सीन लगेगी।

टीके पोर्टल पर अपलोड डाटा वाले व्यक्तियों के नाम से ही आएंगे। सिविल सर्जन ने कहा कि टीकाकरण में कोई गड़बड़ी नहीं हो, इसलिए 3 स्टेज में मॉनिटरिंग हाेगी। उल्लेखनीय है कि डीएम ने सीएस को शुक्रवार को गपहले चरण के मॉक ड्रिल में सामने आई खामियों को तत्काल दूर करने का निर्देश दिया है।

तमाम सावधानियों के बाद इन 10 बिंदुओं पर रह गई चूक

  1. इंटरनेट स्लाे हाेने से पहले व्यक्ति पर ट्रायल में 23 मिनट लग गए।
  2. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं किया गया।
  3. अधिकतर लाेग ट्रायल के बाद ऑब्जर्वेशन रूम से मात्र 5 मिनट में चले गए।
  4. ट्रायल के लिए चिह्नित कई ममता भय से नहीं आईं, ताे फाेटाे खिंचवाने के नाम पर बुलाया गया।
  5. कई दिनाें से तैयारी के बाद भी 12 बजे से 15 मिनट तक चिह्नित कर्मियों काे ढूंढ़ना पड़ा।
  6. जागरूक नहीं किए जाने के कारण कर्मियों के फुल आर्म स्वेटर या अन्य कपड़ाें में आने से ट्रायल में देरी।
  7. डीएम के जाते ही गार्ड, चिकित्सक, एएनएम आदि सीट छाेड़ कर इधर-उधर घूमने लगे।
  8. डीएम के आवभगत में 20 मिनट तक जुटा रहा स्वास्थ्य विभाग का अमला।
  9. अघाेरिया बाजार शहरी पीएचसी में बिजली कटने से कुछ देर अंधेरे के बाद इमरजेंसी लाइट से काम चला।
  10. पोर्टल पर नाम अल्फाबेटिकल था। गार्ड, डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि के पास सामान्य तरीके से नाम अंकित थे।
  • 75 हेल्थ कर्मी में 32 महिलाएं और 43 पुरुष ड्राई रन में शामिल
  • 10 महिलाएं व 15 पुरुष अघाेरिया बाजार शहरी पीएचसी में
  • 15 महिलाएं और 10 पुरुष सदर अस्पताल में
  • 7 महिलाएं और 18 पुरुष मुशहरी सीएचसी में शामिल।

निगम कर्मियों का पोर्टल पर डाला जा रहा नाम
कोरोना वायरस से बचाव को लेकर दूसरे फेज में सफाई कर्मियों को भी टीका लगाना है। टीका लगाने को लेकर पोर्टल पर शुक्रवार को निगमकर्मियों के नाम डालने का सिलसिला शुरू हो गया। नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय ने निगम अधिकारियों के साथ शुक्रवार को बैठक भी की। 880 सफाईकर्मियाें और 396 कर्मचारियों की सूची पोर्टल पर देनी है।

4406 लाेगाें की जांच में मात्र 8 कोरोना पॉजिटिव
जिले में शुकवार को कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या एक अंक में पहुंच गई। 4406 संदिग्ध लाेगाें की जांच में अब तक का सबसे कम मात्र 8 लोग पॉजिटिव मिले, जबकि 21 लोग स्वस्थ हुए। नए कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 11380 हाे चुकी है। जिला प्रशासन की रिपोर्ट के अनुसार अब तक 7 लाख 10 हजार 726 सैंपल की जांच हुई है। शुक्रवार को जिले में 134 एक्टिव मामले थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser