पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुजफ्फरपुर:पताही में 1.40 कराेड़ की लागत से अस्थाई काेराेना अस्पताल के निर्माण का काम शुरू

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • माह के अंत तक बनकर हाेगा तैयार

पताही हवाई अड्डा के पास आठ एकड़ जमीन पर प्रस्तावित पांच साै बेड के अस्थायी काेराेना अस्पताल के निर्माण के लिए साेमवार से साफ-सफाई का काम शुरू हाे गया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के प्रशिक्षित श्रमिकाें की टीम ने पताही पहुंचकर जिम्मेदारी संभाल ली है। संभावना जताई जा रही है कि अगले एक-दाे दिनाें में डीआरडीओ के वरीय अधिकारी यहां पहुंच जाएंगे। माह के अंत तक पांच साै बेड का काेराेना अस्पताल बन कर तैयार हाे जाएगा।

पिछले सप्ताह डीआरडीओ की अनुशंसा पर गृह मंत्रालय ने अगले छह माह तक के लिए पांच साै बेड के अस्थाई अस्पताल की मंजूरी दी है। काेराेना का संक्रमण नहीं थमने पर इस अवधि में विस्तार किया जाएगा। उधर, अस्पताल के लिए सड़क, बिजली, पानी, नाला, सीसीटीवी, कचरा निष्पादन सहित अन्य कार्य के लिए बीएमएसआईसीएल ने जिला स्वास्थ्य समिति काे करीब एक कराेड़ 40 लाख रुपए का एस्टीमेट दिया है। अस्थाई अस्पताल के निर्माण के लिए बनाए गए नाेडल अधिकारी सह अपर समाहर्ता राजेश कुमार ने कहा, संबंधित सभी विभाग के अधिकारियाेंं के साथ पताही में प्रस्तावित स्थल का निरीक्षण किया गया।

इसमें बिजली, पथ निर्माण, भवन निर्माण, नगर निगम के अधिकारी शामिल थे। बाद में एक बैठक कर अपर समाहर्ता ने अस्थाई काेराेना अस्पताल के निर्माण के लिए सभी आधारभूत संरचना जल्द से जल्द तैयार करने काे कहा। अस्पताल परिसर तक पहुंचने के लिए संपर्क सड़क, बिजली, पानी, शाैचालय, नाला व सुरक्षा के लिए सीसीटीवी व कचरा निपटारे का काम पूरा करना है। इसके अतिरिक्त लिक्विड ऑक्सीजन टैंक डीआरडीओ की ओर से व्यवस्था की जाएगी। मालूम हाे कि डीआरडीओ की ओर पूर्ण वातानुकूलित पांच-पांच साै बेड का काेराेना अस्पताल सूबे के मुजफ्फरपुर व पटना में बनाया जा रहा है।

पताही हवाई अड्डे पर साफ-सफाई शुरू, आज आ सकती है डीआरडीओ की टीम

पताही हवाई अड्डे पर 500 बेड वाले वातानुकूलित कोविड-19 अस्पताल बनाने की तैयारी शुरू हाे गई है। सोमवार को प्रशासन ने हवाई अड्डे पर साफ-सफाई का काम शुरू कराया। मंगलवार को डीआरडीओ की टीम भी आ सकती है। गृह मंत्रालय पहले ही यहां कोविड-19 अस्पताल खोलने की मंजूरी दे चुका है। मंजूरी के बाद प्रशासनिक सक्रियता बढ़ी है। अब डीआरडीओ की टीम के पहुंचते ही हवाई अड्डे पर विद्युतीकरण, पानी और ड्रेनेज काे लेकर काम शुरू हाे जाएगा। डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी संबंधित विभागों को तैयार रहने का निर्देश दिया है। 15 दिन में अस्पताल तैयार हो जाने की उम्मीद है। विद्युतीकरण, पानी, ड्रेनेज और टेंट सिटी का काम साथ-साथ चलेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें