पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महामारी के खात्मे की तैयारी:कोरोना वैक्सीन मुफ्त, लगवाने कराना हाेगा रजिस्ट्रेशन, कहां और कब लगेगी, आपके मोबाइल पर आएगा एसएमएस

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 01 बूथ पर 1 दिन में 100 काे ही टीका, एक टीम साै लाेगाें को लगाएगी वैक्सीन
  • टीम में शामिल होंगे पांच स्वास्थ्यकर्मी, टीका लेने के बाद 30 मिनट रुकना है
  • एक को 2 डाेज, सेकंड 28 दिन बाद

(धनंजय मिश्र) कोरोना वैक्सीन शीघ्र आनेवाली है। बेतिया, जमुई व पटना में ड्राई रन सफल हाे चुका है। जिले में भी स्वास्थ्य विभाग ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। जहां टीका लगाया जाएगा, वहां 3 कमरे बनाए जाएंगे। पहले में वेटिंग रूम होगा, जहां वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

दूसरे में वैक्सीन लगेगी और तीसरा ऑब्जर्वेशन रूम होगा। वैक्सीन लगाए जाने के बाद हर व्यक्ति को ऑब्जर्वेशन रूम में 30 मिनट तक रुकना अनिवार्य होगा। ताकि, किसी तरह की दिक्कत होने पर अस्पताल पहुंचाया जा सके। वहीं वैक्सीनेशन के लिए हर सेंटर पर 5 स्वास्थ्यकर्मियाें की तैनाती रहेगी।

हम बता रहे वैक्सीन लगवाने से जुड़े सभी सवालों के जवाब जो आप जानना चाहते हैं...

वैक्सीन कब तक आएगी?

वैक्सीन मूल्यांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। भारत सरकार ने वैक्सीन लगाने के लिए जरूरी तैयारी पूरी करा ली है। बिहार समेत पूरे देश में पहले चरण का ड्राय रन सफल रहा है। जिले में वैक्सीन शीघ्र आने वाली है। सरकार की गाइडलाइन का इंतजार है।

वैक्सीन लगवाना जरूरी है?

यह लगाना अनिवार्य नहीं, स्वैच्छिक है। लेकिन, जरूरी इसलिए कि वैक्सीन का पूरा डोज लगवाने से आप खुद को ही नहीं, अपने परिजनों और दोस्तों का भी कोरोना से बचाव कर सकते हैं।

क्या टीका सभी लोगों को साथ लगेगा?

नहीं सबको साथ नहीं लगेगा। पहले चरण में 26 हजार फ्रंटलाइन वर्करों को लगेगा। सरकारी व निजी स्वास्थ्यकर्मियाें के जिले में अब तक 20,444 का डाटा तैयार है। इनमें आशा, आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका व एएनएम भी हैं।

दूसरे चरण में नगर निगम, जिला-पुलिस प्रशासन, पैरा मिलिट्री फोर्स, सैनिकाें को लगेगा। जबकि, तीसरे चरण में 50 साल से अधिक आयु के लोग और वैसे लोग जो डायबिटीज, बीपी, कैंसर, हार्ड डिजीज आदि बीमारियों से ग्रसित हैं, उन्हें लगेगा। तीनों चरणों में अब तक करीब 4 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है।

पंजीकरण के लिए क्या-क्या चाहिए?

पंजीयन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, स्वास्थ्य कार्ड, मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड, बैंक या डाकघर का पासबुक, पासपोर्ट, सेवा या मतदाता पहचान पत्र में से किसी एक की जरूरत है।

क्या स्वस्थ हुए लाेगाें को भी टीका लगवाना है?

हां, काेराेना पॉजिटिव आने के बाद स्वस्थ हुए लोगों के लिए भी निर्धारित डोज जरूरी है। अन्य रोगों से बीमार लोग भी तीसरे चरण में लगवा लें।

क्या पंजीकरण बिना लग सकती है वैक्सीन?

नहीं। टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग में पंजीकरण कराना जरूरी है। उसके बाद ही टीकाकरण की जानकारी मिलेगी। जिन लोगों का पंजीकरण होगा, उनके नाम से ही टीका मुख्यालय से जिले को उपलब्ध कराई जाएगी।

टीका लगाने की सूचना कैसे मिलेगी?

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा। उसमें कहां टीका लगेगा, इसकी जानकारी मिलेगी। टीका लगने के बाद प्रमाणपत्र भी उसी पर जाएगा।

टीका परीक्षण वाला मामला क्या है?

टीके का उपयोग नियामक संस्थाओं द्वारा इसके इस्तेमाल की अनुमति के बाद ही होनी है। इसकी अनुमति मिल गई है। यह टीका पूरी तरह सुरक्षित है।

टीका का दूसरा डोज कब लगेगा?

पहले टीके के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगेगा। तब 2 सप्ताह में एंटीबॉडी का सुरक्षात्मक स्तर विकसित होता है।

टीका का कोई दुष्प्रभाव ताे नहीं हाेगा?

इंजेक्शन वाली जगह हल्का दर्द हो सकता है। हल्का बुखार भी आ सकता है। लेकिन, घबराने जैसी कोई बात नहीं।

(एसीएमओ डाॅ. विनय शर्मा से बातचीत पर आधारित)

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें