पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कमियां दूर कर दोबारा मांगा शेड्यूल:जंक्शन पर रूट रिले इंटरलाॅकिंग सुविधा शुरू करने के पूमरे के प्रस्ताव काे सीआरएस ने लौटाया, बताया अभी हैं 10 खामियां

मुजफ्फरपुर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्व के दिशानिर्देशों का अनुपालन किए बगैर प्रस्ताव भेज दिए जाने पर जताई नाराजगी

बहुप्रतीक्षित रूट रिले इंटरलाॅकिंग (आरआरआई) सिस्टम मुजफ्फरपुर जंक्शन पर शुरू हाेने में फिर पेच फंस गया है। इसे लेकर पूर्व मध्य रेलवे के कंस्ट्रक्शन विभाग ने स्वीकृति के लिए प्री-एनआई व एनआई का शेड्यूल भेजा था। उसे मुख्य रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) ने लाैटा दिया है।

पूर्व परिमंडल काेलकाता के सीआरएस सीताराम नंदी ने प्रस्ताव में 10 बिंदुओं पर खामियां बताई हैं। साथ ही बाजाप्ता रिमार्क करते हुए इन सभी बिंदुओं पर काम पूरा कराने के बाद पूमरे के कंस्ट्रक्शन विभाग के मुख्य अभियंता काेे फिर से प्रस्ताव भेजने का निर्देश दिया है। सीआरएस द्वारा इस प्रस्ताव काे लाैटा दिए जाने के कारण आरआरआई सुविधा के लिए कुछ दिन और इंतजार करना हाेगा। हालांकि, कंस्ट्रक्शन विभाग ने सीआरएस द्वारा दिए गए रिमार्क पर तेजी से काम करने का निर्देश संबंधित कर्मियाें काे दिया गया है। रिमार्क के अनुसार काम पूरा कराए जाने के बाद फिर से प्रस्ताव सीआरएस काे भेजा जाएगा। सीआरएस की स्वीकृति के बाद ब्लाॅक लेकर प्री-एनआई व एनआई का कार्य पूरा कराया जाएगा। उसके बाद आरआरआई शुरू हाे सकेगा। उधर, इस बाबत पूछे जाने पर आरआरआई का काम देख रहे कंस्ट्रक्शन विभाग के डिप्टी चीफ इंजीनियर ने कहा कि सीआरएस के निर्देश के अनुरूप तेजी से काम शुरू करा दिया गया है। कार्य पूरा हाेने के बाद प्रस्ताव फिर से भेजा जाएगा। स्वीकृति मिलते ही प्री-एनआई व एनआई का कार्य शुरू हाे जाएगा।

आरआरआई शुरू हाेने से एक साथ चारों लाइन पर आ-जा सकेंगी ट्रेनें

आरआरआई शुरू हाेने से जंक्शन पर कई फायदे मिलेंगे। एक साथ चाराें दिशाओं के लिए ट्रेनें आ-जा सकेंगी। वहीं, आउटर सिग्नल पर ट्रेनाें काे नहीं राेकना पड़ेगा। बरसात में सिग्नल फेल हाेने की समस्या भी नहीं अाएगी। इन सबसे समय की बचत हाेगी और ट्रेनाें के परिचालन का समय नियमित हाेगा।

प्री-एनआई-एनआई के दाैरान ट्रेनों का परिचालन सुगम रखने काे आज बैठक

प्रीएनआई-एनआई को लेकर गुरुवार काे साेनपुर में सीनियर डीओएम की अध्यक्षता में बैठक बुलाई गई है। उसमें मुजफ्फरपुर से एरिया अधिकारी टीके मिश्रा, स्टेशन मास्टर आमाेद कुमार, कृष्णा कुमार, रत्नेश कुमार, टीआई सुधीर सिंह व नवीन कुमार को बुलाया गया है।

बैठक में प्री-एनआई व एनआई कार्य के दाैरान किस-किस ट्रेन काे रद्द किया जाएगा, किसे डायवर्ट-एक्सटेंड किया जाए समेत मालगाड़ियाें का परिचालन कैसे किया जाए आदि बिंदुओं पर विमर्श हाेना है। बताया जाता है कि जंक्शन से एक लाइन थ्राे रखा जाएगा, जिससे हाेकर मालगाड़ियां चलेंगी। नारायणपुर अनंत में लाेकाे पायलट व गार्ड चेंज होंगे। जबकि, कुछ ट्रेनें बराैनी हाेकर चलाई जाएंगी। माेतिहारी से आनेवाली मालगाड़ियाें काे नरकटियागंज-सीतामढ़ी के रास्ते चलाने का प्रस्ताव है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser