पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डेंगू से दर्जनों बीमार:शहर के पॉश इलाकों में डेंगू का विस्फोट, महज 2 वार्डों में मिले 147 मरीज, कई परिवार के सभी सदस्य बीमार

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नूनफर में एक ही परिवार के बीमार लोग।
  • नगर आयुक्त ने वार्ड पार्षदों से मांगी रिपोर्ट तो हुआ खुलासा, वार्ड 20 में 54 और 21 में 93 मरीज मिलने की दी गई जानकारी

कोरोना संक्रमण के बीच शहर में डेंगू तेजी से फैल रहा है। पॉश इलाकों में दर्जनों लोग बीमार हैं। वार्ड-20-21 में तो 147 की पहचान हो चुकी है। इसका खुलासा तब हुआ जब नगर आयुक्त ने वार्ड पार्षदों से रिपोर्ट मांगी। पार्षदों ने ही शहर में भारी जलजमाव के बाद महामारी की आशंका जताई थी। डेंगू फैलने की बात कही थी। उसके बाद नगर आयुक्त ने 5 दिन पूर्व सभी वार्ड पार्षदों को पत्र लिखा था। मंगलवार को वार्ड-20 के पार्षद संजय केजरीवाल ने 54 मरीजों के नाम-पता उनके मोबाइल नंबर समेत नगर आयुक्त को सौंपे।

इसमें धोबिया गली, इस्लामपुर, चैंबर ऑफ कॉमर्स, बैंक रोड में सर्वाधिक डेंगू मरीज हैं। वार्ड-21 के पार्षद केपी पप्पू ने सोनारपट्टी, माली गली, हजाम टोली, पुरानी बाजार, जुम्मा मस्जिद इलाके में 93 डेंगू मरीज होने की जानकारी दी। धोबिया गली में व्यवसायी राजेश तुलस्यान, उनकी पत्नी व बेटा-बेटी सबको डेंगू हो गया है। यहीं के सॉफ्टवेयर इंजीनियर कुणाल भी डेंगू की चपेट में हैं। इस्लामपुर के लहठी कारोबारी मो. छोटे को पिछले सप्ताह अचानक तेज बुखार हुआ, टेस्ट में डेंगू निकला।

कई वार्ड पार्षदों ने तो अभी सर्वे कराया ही नहीं

वार्ड-14 के रतन शर्मा समेत कई पार्षदों ने कहा कि वे अभी सर्वे नहीं करा सके हैं। लेकिन, प्रभात जर्दा फैक्ट्री के पास डेंगू के 10 मरीज हैं। 23 के पार्षद राकेश सिन्हा पप्पू केे वार्ड में तकरीबन 20 मरीज हैं। नवयुवक समिति ट्रस्ट के पास एक ही परिवार में 4 डेंगू से पीड़ित हैं। मेयर सुरेश कुमार ने भी स्वीकार किया है कि शहर में डेंगू की स्थिति विस्फोटक है।

शहर के विभिन्न मोहल्लों के चिह्नित डेंगू मरीज

सोनारपट्टी -24, माली गली -14, हजाम टोली-17, ब्राह्मण टोली- 16, पुरानी बाजार -7, जुम्मा मस्जिद के निकट- 9, इस्लामपुर - 8, धोबिया गली - 7, चैंबर ऑफ कॉमर्स के निकट- 3, बैंक रोड - 6, तिलक मैदान रोड -6, नवयुवक समिति ट्रस्ट के निकट- 4, रघुवंश रोड- 3, सिकंदरपुर प्रभात जर्दा फैक्ट्री इलाका- 10

इधर, चिकनगुनिया का भी एक मरीज मिला

जिले के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू व चिकनगुनिया के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 20 पर पहुंच गई है। 8 नए मरीज मिले हैं। बता दें कि जिले में डेंगू के 12 मरीज होने की जानकारी प्रशासन को पहले ही उपलब्ध कराई गई थी। इसके अलावा चिकनगुनिया का एक मरीज भी मिला है।

वार्ड पार्षदों द्वारा दी गई सूची की 24 घंटे में जांच कराई जाएगी। अभियान चलाकर सैनिटाइजेशन के साथ एंटी लार्वा का छिड़काव होगा। जल्द ही बैठक बुलाई जाएगी। सिविल सर्जन को पहले ही इसकी मॉनिटरिंग का निर्देश दिया जा चुका है। -डॉ. चंद्रशेखर सिंह, डीएम।

वार्ड पार्षदों से सूची मांगी गई है। अब तक 3-4 वार्ड पार्षदों ने ही सूची दी है। प्राइवेट अस्पतालों में इलाज कराने वालों की सूची प्रशासन के पास नहीं है। फिलहाल डेंगू पर नियंत्रण के लिए एंटी लार्वा का छिड़काव किया जा रहा है। -विवेक रंजन मैत्रेय, नगर आयुक्त।

प्रभावित वार्डों में सर्वे कराने को लेकर वेक्टर बोर्न डिजीज को निर्देशित किया गया है। नगर निगम को फॉगिंग कराने के लिए पत्र लिखा जाएगा। संबंधित पीएचसी की मेडिकल टीम को मौके पर भेज कर इलाज व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। -डाॅ. एसपी सिंह, सिविल सर्जन।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज भविष्य को लेकर कुछ योजनाएं क्रियान्वित होंगी। ईश्वर के आशीर्वाद से आप उपलब्धियां भी हासिल कर लेंगे। अभी का किया हुआ परिश्रम आगे चलकर लाभ देगा। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे लोगों के ल...

और पढ़ें