पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शुरुआत:आज से दस्त व कृमि नियंत्रण पखवारा शुरू, 5 वर्ष तक के बच्चों को पिलाई जाएगी दवा

मुजफ्फरपुर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो

स्वास्थ्य विभाग बुधवार से दस्त व कृमि नियंत्रण पखवारे की शुरुआत करेगा। यह कार्यक्रम 16-29 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को कृमि व दस्त नियंत्रण करने वाली दवाइयां खिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के लिए बाढ़ग्रस्त इलाकों में बच्चों तक दवा लेकर पहुंचना बड़ी चुनौती है। सदर अस्पताल के डीआईओ अजय कुमार पांडेय ने बताया कि सभी बच्चों को इसमें शामिल किएजाने का लक्ष्य है। कटरा प्रखंड के कुछ इलाके बाढ़ग्रस्त हैं। वहां तक पहुंचने में थोड़ी परेशानी है लेकिन वहां भी बच्चों को दवा खिलाई जाएगी।

अभियान के दौरान कोरोना के मरीज भी खोजेंगे स्वास्थ्य कर्मी

अभियान के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीजों की खोज भी स्वास्थ्य कर्मी करेंगे। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी ने बताया कि जब आशा बच्चों को घर-घर दवा पिलाने जाएंगी, उसी दौरान घर वालों से यह जानकारी भी लेंगी कि उनके यहां कोई व्यक्ति बीमार तो नहीं हैं। जिसे सर्दी, खांसी और बुखार कुछ दिनों से हो। अगर ऐसे लक्षण वाला कोई व्यक्ति सामने आता है तो आशा इसकी सूचना संबंधित सीएचसी को देंगी। जिसके बाद पीएचसी से चिकित्सकों की टीम संबंधित व्यक्ति के घर जाकर सैंपल कलेक्शन करेगी।

अल्ट्रासाउंड मशीन खराब

एसकेएमसीएच की अल्ट्रासाउंड मशीन में मंगलवार को अचानक खराबी आ गई। कुछ मरीजों का अल्ट्रासाउंड करने के बाद मशीन काम करना बंद कर दिया। टेक्नीशियन ने उसे फिर से चालू करने का प्रयास किया, लेकिन मशीन चालू नहीं हुई। इस कारण दो दर्जन से अधिक मरीजाें को बिना जांच लौटना पड़ा। रेडियोलाॅजी के विभागाध्यक्ष डॉ. विनायक गौतम ने लिखित शिकायत प्रभारी अधीक्षक डाॅ. सुनील शाही व प्राचार्य डॉ. विकास कुमार से की। साथ ही मशीन का मेंटेनेंस देख रही कंपनी को भी लिखा गया। बता दें कि इस अल्ट्रासाउंड मशीन से हर दिन 25 से 30 मरीजों की जांच की जाती है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें