पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रिपोर्ट में खुलासा:रिपोर्ट में खुलासा : जिले की 78.9 प्रतिशत माताएं ही बच्चाें काे कराती हैं स्तनपान

मुजफ्फरपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जन्म के समय मां का दूध ही बच्चों का आहार होता है। बच्चे के जन्म के समय मां का गाढ़ा पीला दूध उनके लिए वरदान होता है, जो उनके सर्वांगीण विकास के लिए जरूरी है। डीसीएम राजकिरण ने कहा, जिले की आशा द्वारा भी एक से सात अगस्त तक स्तनपान को प्रोत्साहित करने के साथ शिशुओं के स्वास्थ्य में सुधार के लिए मनाया जाएगा। इस बार के विश्व स्तनपान सप्ताह की थीम स्वस्थ ग्रह के लिए स्तनपान का समर्थन करना है, जिसमें नवजातों के माता-पिता को स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए जागरूक किया जाएगा।

जिले के बारे में ये कहता है राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वे के आंकड़ा

शिशुओं के लिए छह माह तक केवल मां का दूध अमृत के समान होता है। इस मामले में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सर्वे-4 के आंकड़े शुक्रवार को जारी किए गए। इसके तहत मुजफ्फरपुर की 78.9 प्रतिशत माताएं बच्चाें को स्तनपान कराती हैं, जबकि जन्म के एक घंटे के अंदर 36.7% बच्चे स्तनपान कर पाते हैं। वहीं, 6 से 8 माह के वैसे बच्चे जो मां के दूध के साथ ठोस और सेमी फूड लेते हैं उनका प्रतिशत 33.1 है।

शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी के लिए जरूरी

  • जन्म के एक घंटे के अंदर स्तनपान शुरू किया जाए।
  • 6 माह तक केवल स्तनपान कराया जाए। (ऊपर से पानी भी नहीं)
  • शिशु के 6 माह पूर्ण होने के तुरंत बाद अनुपूरक आहार देना शुरू किया जाए एवं कम से कम शिशु के 2 वर्ष तक स्तनपान कराया जाए।
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें