पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जानकारी:उत्तर बिहार में अब पॉपुलर में पकड़ रही बीमारी, समय रहते उपचार जरूरी

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पौधा संरक्षण पर कार्यशाला : वन अधिकारियों को दी जानकारी

सहायक निदेशक पौधा संरक्षण राधेश्याम कुमार ने सोमवार को कहा कि बीमारी की वजह से उत्तर बिहार में शीशम के पेड़ लगभग खत्म होने के बाद बड़ी संख्या में किसानों ने पॉपुलर लगाए। अब पॉपुलर में हाइबेक नामक बीमारी पकड़ रही है। समय रहते उपचार कर पॉपुलर के पेड़ों को आसानी से बचाया जा सकता है। श्री कुमार वन पदाधिकारियों को कार्यशाला में प्रशिक्षण दे रहे थे। उन्होंने कहा कि पॉपुलर ऊपर से सूखना शुरू करता है। समय रहते किसान इस पर ध्यान दें, तो इसे बचा लिया जाएगा।

पॉपुलर के ऊपर से सूखे तना के थोड़ा नीचे काट कर कॉपर ऑक्सिक्लोराइड और केरोसिन का घोल डालना चाहिए। इस बार भारी बारिश और भीषण बाढ़ के कारण इस तरह की बीमारी बढ़ेगी। वन अधिकारी को भी इस पर ध्यान देना होगा। सहायक पौधा संरक्षण पदाधिकारी ने कहा कि वन विभाग की जिम्मेदारी है कि बीज तैयार करते समय ही उपचार शुरू करे। बीज डालते समय दीमक रोधी उपचार करने की जरूरत है। कृषि पदाधिकारी अरुण कुमार ने भी वन पदाधिकारियों को पौधा संरक्षण के बारे में जानकारी दी। कार्यशाला में वन प्रमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार कर्ण, रेंज ऑफिसर उपेंद्र कुमार सिंह, वनपाल एवं वनरक्षी भी मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें