पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सच हुआ सपना:कारसेवकों के घर दिवाली जैसा माहौल

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले के दो सौ कारसेवक पहुंचे थे अयोध्या, कुछ ने तो अपने प्राणों की आहुति भी दी थी

श्रीराम मंदिर भूमि पूजन को लेकर जिले में दिवाली जैसा उत्साह है। भाजपा प्रवक्ता प्रभात कुमार बताते हैं, 1992 में 4 दिसंबर को 200 कारसेवकों का जत्था ट्रेन और निजी गाड़ियाें से अयोध्या पहुंचा था। उस समय रघुनाथ प्रसाद भाजपा जिलाध्यक्ष थे। संघ, विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल की कार सेवा के संयोजन में विशेष भूमिका थी। 1990 में भी कारसेवकों का जत्था अयोध्या पहुंचा था। जिसमें कांटी के संजय सिंह शहीद हो गए थे। पूर्व जिलाध्यक्ष डाॅ. अरविंद सिंह बताते हैं, 30 अक्तूबर 1990 में योगेंद्र कांटी वाले के नेतृत्व में सैकड़ाें लाेग अयोध्या पहुंच कार सेवा की। यूपी के तत्कालीन सीएम मुलायम सिंह यादव ने प्रतिशोध में 2 दिसंबर को अयोध्या में गोली चलवाई। इस क्रम से संजय सिंह को सरयू नदी के तट पर गोली लगी और उनका निधन हाे गया।

स्व. शंकर चौधरी खरौना वाले ने उनका अंतिम संस्कार अयोध्या में किया था। तत्कालीन बजरंग दल के महानगर संयोजक, भाजपा नेता पवन दुबे ने बताया, 1992 में बज्रकिशोर शर्मा के नेतृत्व में कार सेवकों का जत्था अयोध्या गया। इस दाैरान एेसा लगा कि अयोध्या हमारे स्वागत में खड़ी है। मुजफ्फरपुर के लोगों के लिए गोलाघाट पर रहने-खाने की व्यवस्था थी। 6 दिसंबर काे ढांचा ढहा। 7 दिसंबर को उसी स्थान पर तिरपाल घेरकर अस्थाई मंदिर बना। 8 नवंबर को सुबह सीआरपीएफ ने इसे अपने कब्जे में ले लिया। फिर रात 8 बजे वह लाेग मुजफ्फरपुर पहुंचे। जुलूस के पुरानी बाजार पहुंचते ही पुलिस ने आंदोलनकारियों को गिरफ्तार किया।

मंदिर के शिलान्यास को लेकर अयोध्या की तरह शहर में भी दीपोत्सव होगा

मुजफ्फरपुर | अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर बुधवार को भव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन कर मंदिर निर्माण का श्रीगणेश करेंगे। इसे लेकर राम नगरी अयोध्या तो राममय है ही। शहर में भी कम उत्साह नहीं है। भूमि पूजन के बाद बुधवार को शाम में शहर में अयोध्या की तरह दीपोत्सव होगा। रामभक्तों के इस उत्साह को देखते हुए भाजपा, विहिप, बजरंग दल से लेकर संघ परिवार के अन्य सभी आनुषांगिक संगठन भी इस दिन को यादगार बनाने की तैयारी में जुटे हैं।

भाजपा जिलाध्यक्ष रंजन कुमार ने कहा कि कार्यकर्ता ही नहीं पूरे समाज में भगवान श्रीराम को लेकर आस्था है। शहर से गांव तक में अयोध्या की तरह दिवाली मनेगी। जिसमें मंत्री, सांसद, विधायक शामिल होंगे। आरएसएस के कलमबाग चौक स्थित संघ कार्यालय में भी दीपोत्सव होगा। संघ के विभाग संघचालक चंद्रमोहन खन्ना कहते हैं- राम तो रोम रोम में बसते हैं। 500 साल के संघर्षों के बाद 5 अगस्त को भव्य श्रीराम मंदिर के निर्माण की नींव पड़ने जा रही है। इस शुभ घड़ी का हर कोई साक्षी बनना चाहता है।दीपोत्सव के लिए विश्व हिन्दू परिषद और विद्यार्थी परिषद ने भी जबरदस्त तैयारी की है। गिरिराज सिंह फैंस क्लब की ओर दीपोत्सव के लिए अलग अलग संगठनों की ओर से आयोजन की तैयारी है

श्रीराम मंदिर भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर बालाजी परिवार ने मनाया दीपोत्सव

बालाजी परिवार की ओर से श्रीराम मंदिर भूमि पूजन की पूर्व संध्या पर मंगलवार को बालाजी हनुमान मंदिर के प्रांगण में सैकड़ों दीप जलाकर दीपोत्सव मनाया गया। इस अवसर पर बालाजी परिवार के अध्यक्ष अमरेंद्र कुमार अमर ने सभी लाेगाें से अनुरोध किया कि इतिहास के पन्ने में अपनी भी उपस्थिति अपने घर पर दीप जलाकर परिवार के प्रत्येक सदस्य के नाम पर सामर्थ्य के अनुसार जरूर दान करना चाहिए। इससे परिवार के सुख-समृद्धि शांति का एहसास होगा। मौके पर मीडिया प्रभारी अभिषेक आर्य, महासचिव मनोज सिंह, संगठन मंत्री प्रकाश श्रीवास्तव, संरक्षक रामबाबू सिंह, संरक्षक उमेश सिंह, राहुल आनंद, सुरेश कुमार रजक, शंकर गुप्ता व चंद्रहास पासवान शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें