पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शोकसभा:डॉ. निहार नंदन प्रसाद ने विवि को किया व्यवस्थित, अद्भुत थी प्रशासनिक क्षमता

मुजफ्फरपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पूर्व कुलपति प्रो. निहार नंदन और वरिष्ठ साहित्यकार डॉ. शिवदास पांडेय के निधन पर विवि में शोकसभा

बीआरएएबीयू के पीजी हिंदी विभाग में सोमवार को पूर्व कुलपति सह प्रख्यात इतिहासकार प्रो. निहार नंदन प्रसाद सिंह और वरिष्ठ साहित्यकार व कुशल प्रशासक डॉ. शिवदास पांडेय के निधन पर शोकसभा हुई। विभाग के शिक्षकों ने ऑनलाइन श्रद्धांजलि दी।  विभागाध्यक्ष प्रो. सतीश कुमार राय ने कहा कि प्रो. सिंह कुशल प्रशासक, दक्ष प्राध्यापक और सहृदय मनुष्य थे। एक अभिभावक की तरह उन्होंने विश्वविद्यालय को व्यवस्थित किया। डॉ. शिवदास पांडेय को याद करते हुए उन्होंने कहा कि मुजफ्फरपुर ने अपना एक साहित्यिक अभिभावक खो दिया है। डॉ. शिवदास पांडेय ने कथा और कविता दोनों को ऊंचाई दी। प्रो. रेवती रमण ने प्रो. सिंह को याद करते हुए कहा कि उनमें प्रशासकीय क्षमता अद्भुत थी।

 प्रो. रेवती रमण ने डॉ. पांडेय के संदर्भ में कहा कि वह एक निर्भीक प्रशासक और रचनाकार थे। उन्हें हिंदी, अंग्रेजी, इतिहास तथा राजनीतिशास्त्र आदि विषयों का विशेष ज्ञान था जो उनकी रचनाओं में अभिव्यक्त हुआ है। डॉ. वीरेंद्र मिश्र कहा कि दोनों ही बुद्धिजीवियों ने मुजफ्फरपुर शहर को बहुत कुछ दिया है। डॉ. कल्याण कुमार झा ने बताया कि डॉ. पांडेय ने अपनी पुस्तक ‘चाणक्य तुम लौट आओ’ में अपनी अपेक्षा व्यक्त करते हुए एक पद लिखा है– “वयं राष्ट्रे जागृयाम पुरोहिताः।” डॉ. झा ने कहा कि उनकी इस अपेक्षा पर खरा उतरना ही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। डॉ. राकेश रंजन ने कहा कि डॉ. पांडेय ने हिंदी गीतों को नया बोध दिया और कथा-शिल्प को नई दृष्टि भी।

डॉ. उज्ज्वल आलोक ने कहा कि डॉ. पांडेय की रचनाओं से ज्ञात होता है कि वे इतिहास और मिथक की बारीक पहचान करने वाले कवि थे। डॉ. धीरेंद्र प्रसाद राय, डॉ. सुशांत कुमार और डॉ. संध्या पांडेय ने भी संवेदना प्रकट की। डाॅ. निहार नंदन प्रसाद सिंह के निधन पर डॉ. एसके मुकुल, डॉ. पंकज कुमार, डॉ. राजीव कुमार, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. वीरेंद्र कुमार सिंह, डॉ. सतीश कुमार, डॉ. ललित किशोर, डॉ. कुमार बलवंत, डॉ. गुंजन कुमार, डॉ. विपिन कुमार, संजीव कुमार, अमरेंद्र कुमार कनक, राहुल कुमार अाैर रणविजय कुमार ने भी संवेदना प्रकट की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें