पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कल्वर्ट की बढ़ेगी क्षमता:जलजमाव के निदान काे रेललाइन किनारे बनेगा ड्रेनेज, कल्वर्ट सफाई को रेलवे बनाएगा मेन होल

मुजफ्फरपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डिप्टी सीएम की रेलवे, एनएचएआई व निगम अधिकारियाें के साथ बैठक

शहर को जलजमाव से निजात दिलाने के लिए डिप्टी सीएम तारकिशोर प्रसाद ने 3 दिनाें में दूसरी बार यहां आकर बैठक की। अधिकारियाें से सबसे पहले यही कहा कि 3 माह बाद बरसात शुरू हाे जाएगी। पिछले साल जैसा हाल नहीं होना चाहिए। बुधवार को उन्हाेंने नगर निगम, एनएचएआई व रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक में इसका समाधान निकाला।

माड़ीपुर-बीबीगंज इलाके को जलजमाव से मुक्ति के लिए रेलवे ने निगम को ड्रेनेज बनाने के लिए एनओसी देने की हरी झंडी दे दी। वहां तकरीबन 2 करोड़ रुपए की लागत से डेढ़ किलोमीटर का ड्रेनेज बनेगा। रेलवे ने रेललाइन के नीचे कल्वर्ट सफाई में असुविधा को देखते हुए मेन होल बनाने व दीर्घकालिक योजना के तहत सभी 8 कल्वर्ट के क्षमता विस्तार के लिए रेलवे बोर्ड को अनुशंसा भेजने का आश्वासन दिया।

रामदयालुनगर के पास जलजमाव के निदान काे संयुक्त टीम निरीक्षण करेगी। उसके बाद परमिशन के लिए बाेर्ड काे भेजा जाएगा। डिप्टी सीएम ने कहा मुजफ्फरपुर शहर में रेललाइन अर्द्ध चंद्राकार लिए हुए है। रेलवे से बात हुई है। उम्मीद है इसका निदान हो जाएगा। डीआरएम नेे कहा कि तात्कालिक निराकरण की दिशा में सभी मुख्य नालों का सर्वे करा अधिक से अधिक मेन होल प्रोवाइड कराया जाएगा।

समाहरणालय सभाकक्ष में हुई बैठक में राजस्व-भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय, पूर्व नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा, नगर विधायक विजेंद्र चौधरी, बोचहां विधायक मुसाफिर पासवान, मेयर सुरेश कुमार, पूर्व विधायक केदार गुप्ता, कमिश्नर मनीष कुमार, डीएम प्रणव कुमार, एसएसपी जयंत कांत, नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद, अधिवक्ता अरुण शुक्ला, वार्ड पार्षदाें संजय केजरीवाल, केपी पप्पू व एनामुल हक आदि शामिल हुए।

पहली बार निगम ने बनाई ऐसी रिपोर्ट, जिसमें समाधान भी था
नगर निगम ने पहली बार ऐसी रिपाेर्ट प्रस्तुत की जिसमें समस्या के साथ समाधान भी बताया गया। बैठक में इसके कारण फैसले लेना आसान रहा। सब कुछ पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से बताया गया। धर्मशाला चौक, कटही पुल, माल गोदाम, पांडे गली, सादपुरा रेलवे गुमटी के पास मैनुअली सफाई के लिए मेन होल बनाने के लिए कहा गया। आनंदपुरी, बीबीगंज व माड़ीपुर इलाके में मिट्टी भराई का भी निदान किया जाएगा।

सीट को लेकर पूर्व मंत्री नाराज, डिप्टी सीएम ने पास बैठाया
उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में पहुंचे पूर्व नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा ने सीटिंग व्यवस्था पर नाराजगी जताई। इस पर तत्काल हस्तक्षेप करते हुए डिप्टी सीएम ने उन्हें अपने बगल में बैठाया। उसके बाद नीचे बैठे पूर्व विधायक केदार गुप्ता व नगर विधायक विजेंद्र चौधरी को भी बुला लिया गया। हालांकि, मेयर को सामने की कतार में बैठना पड़ा।

एसटीपी निर्माण पर रोक लगाने की मांग पर कहा- इसे हम गंभीरता से देख रहे
मुशहरी के गंगापुर स्थित श्मशानघाट में एसटीपी निर्माण रोकने को लेकर पूर्व जिला पार्षद मुक्तेश्वर सिंह समेत कई लोग डिप्टी सीएम से मिले। एसटीपी निर्माण पर रोक लगाने की मांग उठाई। डिप्टी सीएम ने कहा कि इस मामले को हम गंभीरता से देख रहे हैं।

नालों पर लाेहे का स्लैब बनाने पर जाेर
डीएम प्रणव कुमार ने कहा कि संयुक्त कमेटी बनाकर महत्वपूर्ण नालों का संयुक्त निरीक्षण 22, 23 व 24 फरवरी को कराया जाएगा। उसकी रिपोर्ट पर आगे काम होगा। वार्ड पार्षद संजय केजरीवाल ने कहा कि नाला सफाई के दौरान सीमेंट का स्लैब टूट जाता है। ऐसे में लोहे का स्लैब बने।

स्टेशन रोड से दुकानें हटाने को नोटिस
स्टेशन रोड में रेलवे की ओर से आवंटित दुकानें नाला पर हाेने से पानी का बहाव नहीं होता। डीआरएम ने कहा कि सभी दुकानदारों को खाली करने के लिए नोटिस दिया गया है। मेयर सुरेश कुमार ने सुझाव दिया कि निगम इन सबको सदर अस्पताल रोड में मार्केट बनाकर दे सकता है।

ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन का होगा निर्माण
शहर के सभी स्लुइस गेटों की मरम्मत अचूक रूप से कराने का निर्देश दिया गया। डीएम ने कहा कि संबंधित विभाग से समन्वय बनाते हुए मरम्मत की दिशा में अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी। अपर नगर आयुक्त विशाल आनंद के सुझाव पर सभी स्लुइस गेट के पास ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन बनाने पर सहमति बनी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें