पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना से जंग:एसकेएमसीएच के साथ सदर अस्पताल अघाेरिया बाजार और मुशहरी पीएचसी में वैक्सीन का ड्राई रन आज, तैयारियां हुईं पूरी

मुजफ्फरपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25-25 स्वास्थ्यकर्मियाें के कंधे पर लगेगा सांकेतिक टीका, जिले से भेजी 22 हजार कर्मियाें की सूची से ड्राइ रन के लिए 75 चयनित

जिले में शुक्रवार काे प्रस्तावित कोरोना वैक्सीन ड्राई रन की सभी तैयारियां पूरी हाे चुकी है। ड्राई रन चार स्थानों एसकेएमसीएच, सदर अस्पताल, अघाेरिया बाजार और मुशहरी पीएचसी में हाेगा। तीनों स्थानों पर 25-25 हेल्थ वर्करों के कंधे पर सिरिंज रख कर वैक्सीन लगाने का रिहर्सल हाेगा। एसकेएमसीएच में भागवान दास के नेतृत्व में ड्राई रन की तैयारी है।

इस बाबत गुरुवार काे सिविल सर्जन डाॅ. एसपी सिंह ने सभी पीएचसी प्रभारियों के साथ समीक्षा की। सेक्टर अफसरों ने भी अपने-अपने बूथों पर ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लिया। सभी प्रभारियों ने प्रजेंटेशन के जरिए तैयारियों की जानकारी दी। मुख्यालय से ट्रेनिंग लेकर लाैटे डीआईओ डाॅ. एके पांडेय और जयशंकर प्रसाद ने प्रभारियों काे गाइडलाइन के बारे में बताया। उन्हें प्रभारियों काे प्रखंडों में कंट्रोल बनाने और 24 घंटे कर्मी की तैनाती का निर्देश दिया।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधान सचिव ने तैयारियों की जानकारी ली

शाम काे स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ने डीएम, सीएस और संबंधित अधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए तैयारियों की जानकारी ली। उल्लेखनीय है कि ड्राई रन सुबह 11 से दोपहर 1 बजे तक चलेगा। हर बूथ पर 25-25 लोगों का सेशन होगा। एक दर्जन टीमें टीकाकरण की प्रक्रियाएं पूरी करेंगी।

ड्राई रन के दौरान कोविड वैक्सीन लगाने की तैयारियों काे परखा जाएगा। ड्राई रन के लिए चयनित सभी 75 लाेग पहले से चिह्नित 22 हजार हेल्थ वर्करों में शामिल हैं। सूची की तीन प्रतियों में से एक सुरक्षा गार्ड, एक सत्यापन करने वाले और एक टीकाकरण करने वाली स्टाफ नर्स के पास रहेगी। 14 जनवरी काे प्रखंडों में ड्राई रन हाेना है।

ये हैं वैक्सीनेशन टीम में शामिल

सदर अस्पताल: एएनएम सुनीता कुमारी, श्री कुमारी और अंचला कुमारी। डीईओ धर्मेंद्र कुमार व गार्ड सतीश कुमार शर्मा।
मुशहरी पीएचसी: एएनएम मंजू त्रिवेदी और रूपम कुमारी, गार्ड कुंदन शाही, डाटा ऑपरेटर पंकज कुमार, आशा फैसिलिटेटर सुनीता सिन्हा व आशा प्रिया देवी।
अघाेरिया बाजार पीएचसी: गार्ड पंकज कुमार, डीईओ महेश कुमार, एएनएम मंजुला कुमारी, जीएनएम संजय पराशर, एमओ डाॅ. मुकेश कुमार और एमओआईसी डाॅ. बीके राॅय।
किट में हैं ये सामान: मास्क, सैनिटाइजर, हैंडवॉश, वैक्सीन कैरियर, सिरिंज, टैली शीट,आईटीसी मैटीरियल और वेस्टेज बैग जैसे आवश्यक सामान।

यहां हाेना ड्राई रन

एसकेएमसीएच, सदर अस्पताल में एमसीएच बिल्डिंग, अघाेरिया बाजार स्थित शहरी पीएचसी व मुशहरी स्थित पीएचसी।

खामियां उजागर: समीक्षा में एपीएचसी में चिकित्सकों के नहीं आने की शिकायत पर सीएस ने कहा कि सप्ताह में तीन दिन चिकित्सक मौजूद रहेंगे। बाकी तीन दिन टेली काउंसिलिंग हाेगी। एएनएम मरीजों का लक्षण बताएंगी और इस आधार पर समाधान बताया जाएगा। साहेबगंज में सबसे अधिक कमी पाई गई। गायघाट, बाेचहां व कांटी पीएचसी में पर्याप्त टीमें गठित नहीं हाे पाई हैं।

लंदन से आए व्यक्ति का लिया जाएगा सैंपल

लंदन से गुरुवार काे एक और व्यक्ति के कटरा पहुंचने की सूचना स्वास्थ्य विभाग को मुख्यालय ने दी है। विभाग ने कटरा सीएचसी प्रभारी को उक्त व्यक्ति और परिजनों का सैंपल लेने काे कहा है। अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार को सैंपल लिया जाएगा। अब तक जिले में 17 लोग विदेश से आए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser