पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वायरल फूड:इम्युनिटी बढ़ाने को खाएं हाई एंटी वायरल फूड

मुजफ्फरपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

डायटिशियन शबनम फिरदाैस ने बताया है कि कोरोना वायरस से पूरी दुनिया में दहशत फैली हुई है। भारत में रोजाना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बिहार में कोरोना वायरस की वर्तमान स्थिति बहुत विकट है। समय-समय पर हाथ साफ करते रहना और मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता से इस संक्रमण से बचा जा सकता है। अगर इम्युनिटी मजबूत हो तो संक्रमण का खतरा कम होता है। समय पर पौष्टिक भोजन नहीं करने से हमारी इम्युनिटी कमजोर होने लगती है। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आहार में हाई एंटी वायरल फूड को शामिल करना बहुत जरूरी है। 

रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए ये हैं जरूरी

1. विटामिन सी : विटामिन सी से पूर्ण आहार हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रदान करते हैं। विटामिन सी खट्टे फल जैसे नींबू, संतरा, अमरूद, पपीता का सेवन करने से मिलता है। आंवला, शिमला मिर्च, ब्रोकली में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में होते हैं। विटामिन सी इम्युनिटी एंटी ऑक्सीडेंट से भी भरपूर होते हैं।
2. अदरक और तुलसी : अदरक व तुलसी में कई एंटी वायरल तत्व पाए जाते है। सौंफ या शहद के साथ रोजाना अदरक का सेवन करने से इम्युन सिस्टम मजबूत होता है। वहीं, 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ तुलसी का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता  बेहतर हो सकती है।

3. विटामिन डी व जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ : विटामिन डी का सेवन शरीर की रोग प्रतिरोधक शक्ति को मजबूत करता है। विटामिन डी का मुख्य स्रोत धूप, दूध, दूध से बने खाद्य पदार्थ, अंडा, मछली है। वहीं, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रणाली को सुधारने के लिए जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थ का भी सेवन करना चाहिए। पालक, कद्दू बीज, बथुआ, मसूर दाल, मशरूम जिंक के मुख्य स्रोत हैं। 
4. लहसुन : लहसुन को एंटी ऑक्सीडेंटस का स्रोत माना जाता हैं। रोजाना लहसुन का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ाने में मदद मिल सकती है। रोजाना हल्दी और दालचीनी का सेवन करना भी काफी हद तक लाभदायक साबित हो सकता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें