पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार बजट:बजट में उद्यमिता और रोजगार बढ़ाने पर जोर, चैंबर बिहार को आत्मनिर्भर बनाने का बजट

मुजफ्फरपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक-एक मेडिकल, इंजीनियरिंग और एक खेल यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी

विधानसभा में सोमवार को नए वित्तीय वर्ष का बजट पेश किया गया। इस पर व्यवसायियों, उद्यमियों एवं अर्थशास्त्रियों से लेकर आम लोगों की नजरें टिकी थीं। नॉर्थ बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स में बजट को पदाधिकारियों एवं व्यवसायियों ने टीवी पर देखा। बाद में समीक्षा की।

उन्हाेंने कहा, इसमें उद्यमिता और रोजगार बढ़ाने पर जोर दिया गया। यह वर्तमान समय की आवश्यकता है। उद्यमियों ने भी बजट का स्वागत किया गया है। उद्योग विभाग को 2021-22 के लिए 2004 करोड़ रुपए के बजट का उद्यमी और अर्थशास्त्रियों ने भी स्वागत किया है। वहीं, लघु उद्योग भारती के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्याम सुंदर भीमसेरिया ने बजट का स्वागत ककिया। कहा, इसमें महिला उद्यमियों के लिए अनुदान के साथ ब्याज मुक्त ऋण की घोषणा की गई है।

^2.18 लाख करोड़ के बजट में उद्यमिता और रोजगार बढ़ाने पर विशेष बल दिया गया है। 2025 तक 20 लाख से अधिक रोजगार शृजन की बात है।
पुरुषोत्तम पोद्दार, पूर्व अध्यक्ष, चैंबर ऑफ कॉमर्स

^महिलाओं को उद्योग में आगे बढ़ाने का कदम सराहनीय है। 35% आरक्षण से महिला उद्यमी को बढ़ावा मिलेगा।
सज्जन शर्मा, महासचिव, चैंबर ऑफ कॉमर्स

^12वीं पास अविवाहित महिला को 25 हजार और सक्षम नारी योजना के तहत स्नातक पास को 50 हजार रुपए देने का निर्णय लिया गया है। इससे महिलाओं के उत्थान में मदद मिलेगी।
कैलाशनाथ भरतिया, व्यवसायी

^एक-एक मेडिकल, इंजीनियरिंग और एक खेल यूनिवर्सिटी की स्थापना होगी। खेल में बिहार की पहचान होनी चाहिए।
अरुण कुमार, पूर्व महासचिव, नॉर्थ बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स

^वृद्धजनों के लिए आश्रय स्थल योजना में 90 करोड़ का प्रावधान है। वास्तविक रूप से इस योजना का कार्यान्वयन किया गया तो यह समाज के हित में होगा।
अंबिका ढंढारिया, व्यवसायी

^पशुओं की जांच के लिए कॉल सेंटर की स्थापना और गोवंश संस्थान की स्थापना से कृषि क्षेत्र का विकास होगा। टेलीमेडिसिन से पशु अस्पताल जुड़ेंगे।
डॉ. सुबोध सिन्हा, अर्थशास्त्री, बिहार विवि

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें