पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आक्राेश:चंदवारा हरपुर में बूढ़ी गंडक के तटबंध के निकट कटाव

मुजफ्फरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • देवरिया कोठी में एसडीओ को ग्रामीणों ने बनाया बंधक

दो सप्ताह के बाद जिले से गुजरने वाली तीनों नदियों के जलस्तर में एक साथ वृद्धि का दौर खत्म हो गया है। शनिवार को बागमती तथा गंडक नदी का जलस्तर यहां स्थिर रहा। वहीं, बूढ़ी गंडक के जलस्तर में हल्की कमी आई। नेपाल समेत जल ग्रहण क्षेत्र में तीन दिनों से बारिश के थम जाने से नदियों ने राहत दी है। हालांकि, बूढ़ी गंडक नदी का जलस्तर अब भी खतरे के निशान से 1.25 मीटर ऊपर 53.78 पर मौजूद है। इसके कारण नदी के दोनों तटबंधों के साथ एनएच-77 पर भारी दबाव बना हुआ है।

वहीं, चंदवारा हरपुर लोहारी में बूढ़ी गंडक के बायां तटबंध के निकट 100 फीट में तेजी से कटाव हो रहा है। कटाव करती हुई नदी तटबंध के पास पहुंच गई है। हालांकि कार्यपालक अभियंता ने इस स्थिति पर नजर होने के साथ तटबंध को अभी पूरी तरह सुरक्षित बताया है। उधर, देवरिया कोठी में पानी बहाव के विवाद में बाया नदी विभाग के एसडीओ को ग्रामीणों ने बंधक बना लिया।

बूढ़ी गंडक के दोनों तटबंधों व एनएच-77 पर दबाव

1.93 लाख से अधिक बाढ़ प्रभावित परिवारों के बैंक खाते में भेजे गए 116 करोड़ रुपए

राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या में और चार लाख का इजाफा हो गया है अब 112 प्रखंडों की 1043 पंचायतों में 49.50 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं। अबतक बाढ़ से प्रभावित 1 लाख 93 हजार 889 परिवारों के बैंक खाते में प्रति परिवार 6000-6000 रुपए के हिसाब से 116 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए जा चुके हैं। आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव एम.रामचंद्रु डू ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूर्वी चम्पारण में 2, गोपालगंज में 11, खगड़िया में 1 और समस्तीपुर में 5 राहत शिविर चलाए जा रहे हैं। इनमें 26732 लोग इस समय रह रहे हैं। वहीं 1340 कम्युनिटी किचेन में प्रतिदिन 882996 लोग भोजन कर रहे हैं। अबतक बाढ़ से 13 लोगों और 16 पशुओं की मृत्यु हुई है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें