पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Even Before Government Procurement Starts, Farmers Are Selling Wheat At A Lesser Price Of Rs 500 Per Quintal Than The Support Price In The District.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फसल बंपर, पर बिचौलिए उठा रहे लाभ:सरकारी खरीद शुरू होने से पहले ही जिले में समर्थन मूल्य से 500 रुपए प्रति क्विंटल कम कीमत पर गेहूं बेच रहे हैं किसान

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सरकार ने 1975 रुपए क्विं. कीमत तय की, बेची जा रही 1450 रुपए में
  • शहर के अहियापुर बाजार समिति प्रांगण से हर दिन ट्रक से भेजा जा रहा हरियाणा-पंजाब

सरकार ने किसानों से प्रति क्विंटल 1975 रुपए गेहूं खरीदारी का समर्थन मूल्य तय किया है, लेकिन 20 अप्रैल से सरकारी स्तर पर गेहूं की खरीद शुरू होने से एक सप्ताह पहले ही बिचौलिए केवल 1450 से 1500 रुपए क्विंटल गेहूं की खरीद कर रहे हैं। मजबूर किसानों से गेहूं की खरीद कर अभी से उसे बाजार समिति समेत आसपास के धर्मकांटा से ट्रक से पंजाब-हरियाणा भेजा जा रहा। इस वर्ष जिले में गेहूं का बेहतर उत्पादन हुआ है।

सरकार से गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपए क्विंटल निर्धारित होने से किसान खुश थे, लेकिन सरकारी स्तर पर गेहूं खरीद की प्रक्रिया शुरू नहीं होने से किसानों से जिले से दूरी के हिसाब से 1450 से 1550 रुपए क्विंटल गेहूं खरीदा जा रहा है। राज्य में 20 अप्रैल से खरीद शुरू होगी, जाे 15 जुलाई तक चलेगी। किसानों ने जिले में प्रति हेक्टेयर 35 से 40 क्विंटल तक उत्पादन की जानकारी दी है। वर्तमान में किसानों से बिचौलिए दूरी के हिसाब से गेहूं खरीद रहे हैं।

बोले किसान : किसान भूषण सतीश द्विवेदी ने 1450-1500 रुपए प्रति क्विंटल, बाेचहां के लोहसरी निवासी नीरज नयन ने 15 से 1600 रुपए क्विंटल तक व प्रगतिशील किसान भोलानाथ झा ने 1550 से 1600 रुपए प्रति क्विंटल तक किसानों से गेहूं खरीदारी करने की जानकारी दी।

आज कृषि टास्क फोर्स की बैठक में हाेगा निर्णय

खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार, जिले में गेहूं की खरीद से संबंधित सभी निर्णय आज लिए जाएंगे। कृषि टास्क फोर्स की बैठक में गेहूं की खरीद केंद्र से पैक्स के चयन का निर्णय हाेगा। जिला सहकारिता अधिकारी ललन शर्मा ने बताया, अब गेहूं की खरीद के लिए अलग से निबंधन कराने की जरूरत नहीं है। साथ ही पीडीएस का काम कर रहे करीब 200 पैक्सों को तत्काल गेहूं खरीद का निर्देश दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें