पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

मुजफ्फरपुर:जिले में हर दिन अब 2000 कोरोना सैंपल की होगी जांच, सभी पीएचसी को सौ-सौ का लक्ष्य

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रधान सचिव के निर्देश पर गाइडलाइन जारी, अब तक हो रही थी 1000 से 1100 तक जांच

जिले में कोरोना की बढ़ती रफ्तार को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार जांच बढ़ाने को लेकर योजनाएं तैयार कर रहा है। अब जिले में हर दिन दो हजार सैंपल की जांच होगी। इसके लिए रविवार को स्वास्थ्य विभाग ने लक्ष्य प्राप्त करने के लिए योजना तैयार की है। एसीएमओ डॉ. विनय कुमार के अनुसार, अब सभी पीएचसी को प्रत्येक दिन 100 सैंपल की जांच करने का लक्ष्य दिया गया है। जिले में सभी प्रखंड में एक पीएचसी है, इसके अलावा शहरी क्षेत्र में चार शहरी पीएचसी हैं। एसीएमओ ने बताया, इसके अलावा आरटी-पीसीआर से 170 व ट्रूनेट से 50 सैंपलों की जांच करने का लक्ष्य तय किया गया है।
कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामले को देख की गई पहल
जिले में अभी तक 1000 से 1100 के बीच कोरोना सैंपल की जांच हो रही है, जबकि कोरोना के हर दिन नए मरीज सामने आ रहे हैं। इससे निपटने के लिए प्रधान सचिव ने शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग को जिले में हर दिन दो हजार सैंपल की जांच करने का आदेश दिया।

जिले में कोरोना के 107 नए मामले, एक की मौत, 48 स्वस्थ होकर घर लौटे

जिले में रविवार को कोरोना के 107 नए मामले मिले। वहीं कटरा प्रखंड के लखनपुर की कोरोना पॉजिटिव एक महिला की मौत इलाज के दौरान दरभंगा स्थित डीएमसीएच में हो गई। उसकी तबीयत बिगड़ने के बाद तीन अगस्त को डीएमसीएच में भर्ती कराया गया था। जिले के अब तक 26 लोगों की मौत कोरोना से हो गई है। इनमें एसकेएमसीएच में 8, पटना व अन्य जगह 13, दरभंगा में एक व शहर में 4 लोगों की मौत हुई है। इधर, जिला प्रशासन की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को 1209 सैंपल की जांच हुई, इसमें 107 कोरोना पॉजिटिव मिले। 48 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। जिले में अब कोरोना के 902 एक्टिव मामले हैं। नए पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद जिले में कोरोना मरीजों की संख्या 3452 पर पहुंच गई है।

ग्रामीण इलाकों में करीब 1500 लोग हैं होम आइसोलेट: स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले के ग्रामीण इलाकों में 1500 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्हें 14 दिनों तक घर में परिवार से भी अलग एक कमरे में रहने को कहा गया है। उनकी लापरवाही से प्रशासन ने करीब 700 लोगों के घर कोरोना पॉजिटिव चिह्नित करनेवाला पंफलेट चस्पा किया है। ताकि, दूसरे लोग 14 दिनों तक इनके संपर्क में न आएं।

ग्रामीण इलाकों में होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों की अब पड़ोसियों से ली जाएगी जानकारी

मुजफ्फरपुर | ग्रामीण इलाकों में होम आइसोलेशन में रह रहे लोग घर में रहने के बजाए चौक-चौराहे, गांव में एक दरवाजे से दूसरे दरवाजे पर जाने के साथ नाते-रिश्तेदारों के यहां भी आ-जा रहे हैं। इस लापरवाही से कोरोना की चेन बढ़ रही है। शिकायत मिलने पर स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन अब सख्ती करेगा। अब ऐसेे लोगों के घर पहुंचकर टीम उनकी गतिविधियों की निगरानी करेगी। वहीं, आसपास के लोगों से होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों के बारे में जानकारी लेगी।

जानकारी मिल रही है कि ग्रामीण इलाकों में होम आइसोलेशन में रह रहे लोग नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। अब इन लोगों पर निगरानी की जाएगी। पास के लोगों से इनकी गतिविधियों के बारे में पूछा जाएगा। अगर जरूरत पड़ती है तो उन्हें कोविड केयर सेंटर में रखा जाएगा। -डॉ. विनय कुमार, एसीएमओ

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें