पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

औराई:एक सप्ताह में दर्जन भर से अधिक पशुओं की माैत, औराई के बाढ़ग्रस्त इलाकों में पशुपालकों के लिए नई परेशानी

मुजफ्फरपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो

औराई के बाढ़ प्रभावित इलाके में पानी उतरने के बाद अब बड़ी संख्या में अज्ञात बीमारी से पशुओं की माैत हाे रही है। घनश्यामपुर गांव में बीते एक सप्ताह के अंदर एक दर्जन से अधिक दुधारू पशुओं की माैत हाे चुकी है। बड़ी संख्या में पशुओं की मौत से पशुपालक दहशत में हैं। इसके बावजूद कोई प्रशासनिक उपाय नहीं किए जा रहे हैं।

पशुपालक बताते हैं कि चारा खाने के बाद पशु काे तेज बुखार और दस्त हाेने लगता है। फिर अचानक कंपकपाकर गिरने के बाद पशु की माैत हाे जाती है। रसलपुर गांव के विजय राय ने बताया कि गांव के सुरेश राय की भैंस, पप्पू राय व स्नेही राय की गाय मर गई है। वहीं गणेश राय के 5 मवेशी बीमार हैं। इधर, घनश्यामपुर गांव के गणेश साह ने बताया कि राम दरेस साह व राजकुमार राम की भैंस की पाड़ी, शंभू साह का बछड़ा, जबकि, अवनी शाह, सोगारथ साह, उर्मिला देवी, राजदेव साह, विजय शाह, सोगारथ राम, अशोक राम, नथुनी राय, हरिनंदन राय, नारायण राय, ऋषिराज राय की बकरी मर गई है। लोगों ने बताया कि चारा खाने के तुरंत बाद मवेशी की तबियत अचानक खराब हो जाती है।

विदित हो कि प्रखंड क्षेत्र में जलजमाव के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। जिस कारण मवेशी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस संबंध में पशु चिकित्सक मनीष कुमार पांडे ने बताया कि सीजन चेंज हाे रहा है, इस वजह से बुखार हो रहा है। ऐसे समय में पशु को पानी ज्यादा मात्रा में पिलाना चाहिए।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें