पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नल-जल योजना:मनियारी में धड़ल्ले से लगाई जा रही नकली पानी की टंकी और पाइप, असली कंपनी जैसा ठप्पा लगा

मुजफ्फरपुर10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसे लगाया जाता है नकली ठप्पा। - Dainik Bhaskar
ऐसे लगाया जाता है नकली ठप्पा।
  • बीते 11 नवंबर को जम्हरूआ पंचायत में पानी भरते ही फट गई थी टंकी

केरमा स्थित एक मार्केट से नल-जल योजना में प्रयुक्त हाेने वाली टंकी व पाइप नकली बना कर सप्लाई की जा रही है। बाहर से नकली टंकी और पाइप मंगाई जाती है और उस पर प्रतिष्ठित कंपनी का लेबल यहां पर चिपकाया जाता है और उसे ऑरिजनल बताया जाता है। कुढ़नी की अधिकांश पंचायतों में टंकी व पाइप यहीं से भेजी जा रही है।

इस खेल का खुलासा तब हुआ जब तैयार की जा रही नकली टंकी व पाइप पर ग्रामीणाें की नजर पड़ी। ग्रामीणाें ने तैयार हाेते उसका वीडियाे बना लिया। इस बात की जानकारी हाेने पर प्रखंड की कई पंचायतों में ठेकेदार व कर्मियाें के बीच अफरा-तफरी मच गई। वे सभी ग्रामीणाें को मनाने में जुट गए। लोगों की माने तो केरमा सेंटर से नल-जल योजना के लिए नकली सामग्री बड़े पैमाने पर विभिन्न पंचायतों में आपूर्ति की जा रही है। 11 नवंबर 2020 को जम्हरूआ पंचायत में वार्ड 12 में पानी भरते ही जलमीनार पर लगी टंकी फट गई थी और वहां माैजूद लाेग बाल बाल बच गए थे। इस मामले में विभाग ने प्राथमिकी भी दर्ज कराई थी, लेकिन नकली बनाने वालाें पर काेई फर्क नहीं पड़ा है। वे धड़ल्ले से इसे तैयार कर रहे हैं। यह है टंकी व पाइप का सरकारी प्रावधान हर जलमीनार पर 5-5 हजार लीटर क्षमता वाली दाे टंकिया लगानी है। 4 लेयर का आईएसआई मार्का टंकी और पाइप भी आईएसआई मार्का लगानी है। इन सभी काे दरकिनार करते हुए ठेकेदार कम वजन और सस्ती टंकी और पाइप लगा रहे हैं। पानी भरते इन टंकियाें के फटने की आशंका रहती है।

असली टंकी की कीमत 40 हजार, नकली 12 हजार में उपलब्ध
5000 लीटर आईएसआई मार्का टंकियाें का वजन 150 किलाे हाेता है। इसकी कीमत बाजार में 40 से 42 हजार रुपए है। दरभंगा व हाजीपुर से ठेकेदार 60-70 किलो वजन व सस्ती टंकी और पाइप ऑर्डर देकर मंगवाते हैं। इसकी कीमत 12 से 15 हजार रु. हाेती है। आईएसआई मार्का पाइप 90 एमएम का 80 रु. फीट मिलता है। ऑर्डर देकर मंगवाई पाइप 40-50 रु. फीट है। इस पर केरमा मार्केट में आईएसआई मार्का लगा दिया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser