संकट टला:जिले के किसानों को मिलने लगी डीएपी के साथ मिक्सचर खाद, दुकानों पर उमड़ी भीड़

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पारू व्यापार मंडल परिसर में खाद लेने के लिए उमड़े किसान। - Dainik Bhaskar
पारू व्यापार मंडल परिसर में खाद लेने के लिए उमड़े किसान।
  • लगातार शिकायत के बाद औराई के पूजा कृषि केन्द्र दुकान का लाइसेंस हुआ निलंबित

लंबे समय तक प्रतीक्षा के बाद साेमवार काे किसानों काे अपने आसपास की दुकानों पर डीएपी व मिक्सचर खाद की आपूर्ति शुरू हुई। हालांकि, रबी की बुआई का समय हाेने तथा किल्लत के समय खाद की आपूर्ति हाेने से साेमवार काे उर्वरक मिलने वाली दुकानों पर अत्यधिक संख्या में किसानों की भीड़ उमड़ती रही। स्थिति काे देखते हुए डीएओ शिलाजीत सिंह ने सभी दुकानों पर प्रखंड कृषि अधिकारी के साथ ही अन्य अधिकारियों काे प्रतिनियुक्त कर स्थिति की मॉनिटरिंग करने के साथ ही प्रतिदिन रिपोर्ट उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

इंतजार के बाद साेमवार काे दुकानों में खाद आने की सूचना के बाद सभी प्रखंडों के खुदरा दुकानों पर किसान डीएपी व मिक्सचर खाद लेने के लिए टूट पड़े। हालांकि, कृषि विभाग ने ज्यादा से ज्यादा किसानों काे खाद उपलब्ध कराने के लिए किसी खास किसानों काे अधिक मात्रा में उपलब्ध नहीं कराने का आदेश दिया है। उन्होंने कम मात्रा में अधिक किसानों काे डीएपी के साथ मिक्सचर खाद उपलब्ध कराने का निर्देश सभी अधिकारी व दुकानदारों काे दिया है। हालांकि, साेमवार काे भी विभिन्न प्रखंडों से किसानों द्वारा खाद नहीं मिलने की शिकायत करते रहे। जिला कृषि अधिकारी शिलाजीत सिंह ने शिकायत के आधार पर औराई प्रखंड के पूजा कृषि केन्द्र दुकान का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। इसके साथ ही मांगे गए स्पष्टीकरण का संतोषजनक उत्तर नहीं मिलने पर लाइसेंस काे रद्द करने की चेतावनी दी है।

साहेबगंज में 1800 बैग डीएपी, 200 बैग मिश्रित खाद, 600 बैग पोटाश आया
सरैया प्रखण्ड को 50 एमटी खाद रविवार को प्राप्त हुआ है। सरैया में मात्र एक (बहिलवारा दक्षिण) पैक्स को खाद बिक्री का अनुज्ञप्ति प्राप्त है। पारू में इफको बाजार में 90 एमटी डीएपी आया और वितरण शुरू कर दिया गया है। पारू में कुल 11 खाद दुकान है। प्रत्येक दुकान को 2.5 एमटी खाद आवंटन हुआ है। इधर, साहेबगंज में 1800 बैग डीएपी, 200 बैग मिश्रित खाद, 600 बैग पोटाश आया। इसका वितरण 14 दिसम्बर से होगा।

खाद वितरण के दौरान 9 घंटे किसानों को करना पड़ा इंतजार, हंगामा
कांटी प्रखंड परिसर स्थित व्यापार मंडल में खाद वितरण के दौरान सोमवार को हंगामा हो गया। इस दौरान किसानों को 9 घंटे लाइन में खड़े रहने के बाद खाद का वितरण शुरू हुआ, जिसके बाद किसान आक्राेशित होकर व्यापार मंडल के अंतर्गत कृषक सेवा केंद्र के प्रबंधक प्रखर सिंह द्वारा लगातार झूठ बोलने पर आपत्ति जताई।इस दौरान किसान कुंदन सिंह ने बताया कि प्रखर सिंह द्वारा लगातार झूठ बोला जा रहा था। सुबह 9 बजे फोन करने पर प्रखर सिंह द्वारा बोला गया कि जब तक थाने से पुलिस नहीं आएगी तब खाद का वितरण नहीं होगा। वही 2 घंटे बाद प्रखर सिंह द्वारा मोबाइल नहीं उठाया गया। जिसके बाद जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा प्रखंड कृषि पदाधिकारी विनय कुमार को निर्देशित किया गया, तब जाकर 3 बजे अपराहन से खाद्य वितरण शुरू हुआ। किसानों ने बताया कि यह रवैया बिल्कुल सही नहीं है। अगर आगे से ऐसा रवैया रहा तो किसान मजबूरन प्रखंड प्रशासन के खिलाफ आंदोलन करेगा।

खबरें और भी हैं...