पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नामांकन:इंटर में एडमिशन के लिए आज 11 बजे जारी होगी पहली मेरिट लिस्ट

मुजफ्फरपुर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिले में स्कूल-कॉलेजों में करीब 60 हजार सीटों पर होना है नामांकन

राज्य के इंटर स्कूल और कॉलेजों में दाखिले के लिए पहली लिस्ट शुक्रवार की सुबह 11 बजे जारी होगी। लिस्ट जारी होने के साथ ही दाखिला भी शुरू हो जाएगा। बिहार बोर्ड ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) सॉफ्टवेयर के जरिए लिस्ट जारी करेगा। छात्रों को एडमिशन के लिए इंटिमेशन लेटर दिया जाएगा, इसके बाद वे आवंटित संस्थानों में एडमिशन ले सकेंगे। राज्य के 3564 शिक्षण संस्थानों के 17 लाख सीटों पर 12 अगस्त तक दाखिला लिया जाएगा। छात्रों को चयन सूची में जो स्कूल-कॉलेज आवंटित होंगे, उसी में नामांकन लेना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए विद्यालय को 4-4 काउंटर बनाने का निर्देश दिया गया है। काउंटर के सामने 2 मीटर की दूरी पर छात्रों को खड़ा किया जाएगा।

मास्क लगा कर आने वाले छात्रों को ही कैंपस में इंट्री दी जाएगी। गेट पर ही सेनेटाइजर की व्यवस्था रहेगी। जिले में तक़रीबन 60 हजार से अधिक का नामांकन होना है। बोर्ड ने कहा है कि जिनका नाम प्रथम मेधा सूची में नहीं है वे 12 अगस्त तक नया विकल्प भर सकते हैं। इसमें छात्र नए कॉलेज या संकाय का चुनाव कर सकते हैं। न्यूनतम 10 और अधिकतम 20 विकल्प भर सकेंगे। स्कूलों में ऑफलाइन दाखिले के लिए काउंटर बढ़ाने का निर्देश पहले ही जारी किया जा चुका है।

कॉलेज आवंटन से असंतुष्ट स्टूडेंट्स कर सकेंगे स्लाइड अप का प्रयोग

साथ ही पहली लिस्ट में कॉलेज आवंटन से असंतुष्ट स्टूडेंट्स स्लाइड अप विकल्प का प्रयोग कर सकेंगे। बोर्ड ने कहा है कि अगर कोई स्टूडेंट्स उन्हें आवंटित किए जानेवाले कॉलेज या स्कूल से संतुष्ट नहीं हैं और दूसरा कॉलेज या संकाय चुनना चाहते हैं तो ऐसे स्टूडेंट्स स्लाइड अप का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन उनके लिए आवश्यक है कि वे पहले उस संस्थान में एडमिशन ले लें जहां उनका चयन हुआ है। अन्यथा उनका आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इंटर स्कूल व कॉलेजों में दाखिले के लिए 3 मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। उसके बाद खाली बची सीटों पर स्पॉट एडमिशन के जरिए दाखिला लिया जाएगा। पटना के कॉलेजों में ऑनलाइन दाखिला लिया जाएगा जबकि स्कूलों में ऑफलाइन दाखिला लिया जाएगा।

ऑफलाइन मोड में नामांकन प्रक्रिया को लेकर प्राचार्य आशंकित

अभी भी कुछ कॉलेज को छोड़ दें तो स्कूल-कॉलेज में ऑफलाइन मोड में नामांकन प्रक्रिया को लेकर प्राचार्य आशंकित हैं। इसकी वजह एक तरफ कोरोना तो दूसरी तरफ बाढ़ का प्रकोप है। छात्रों को ओरिजिनल मार्कशीट(अंक पत्र), ओरिजिनल एसएलसी, चरित्र प्रमाण पत्र, औपबंधिक प्रमाण पत्र लेकर आने के लिए कहा गया है। सभी डीईओ को अंक पत्र और प्रोविजनल सर्टिफिकेट दे दिया गया है। अब स्कूलों से छात्रों को यह दिया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser