पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

प्रतिभा दिखाने का मौका:चार राउंड में होगा फिट इंडिया क्विज, राष्ट्रीय स्तर पर विजेता को मिलेगा रुपये 2.5 लाख इनाम

मुजफ्फरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अपने फिटनेस ज्ञान को परखेंगे बच्चे, साई और फिट इंडिया मिशन ने की शुरुआत

अब स्कूली बच्चे अपने फिटनेस और स्पोर्ट्स ज्ञान को परखने के लिए फिट इंडिया क्विज में शामिल होंगे। राष्ट्रीय स्तर पर विजेता बनने पर खिलाड़ी को 2.5 लाख और स्कूल को 25 लाख रुपए की ईनामी राशि मिलेगी। साई यानी स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और फिट इंडिया मिशन के संयुक्त तत्वावधान में फिट इंडिया क्विज की शुरुआत की गई है। सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को इसकी जानकारी दी गई है। क्विज के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 से 31 जुलाई तक चलेगी। रजिस्ट्रेशन cbse.nic.in पर होगा। चार राउंड में होने वाले क्विज में नेशनल राउंड का प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स चैनल से लेकर राष्ट्रीय चैनलों पर होगा।

नेशनल राउंड में क्वार्टर फाइनल, सेमीफाइनल और फाइनल राउंड होगा। होली मिशन के निदेशक जीके मल्लिक ने बताया कि बच्चों के लिए यह सुनहरा अवसर है। पहले हर स्कूल से कम से कम 2 बच्चों का रजिस्ट्रेशन फिट इंडिया की वेबसाइट पर करना होगा। एक छात्र का रजिस्ट्रेशन शुल्क 250 रुपए स्कूल को वहन करना होगा। क्विज की कुल इनामी राशि 3.25 करोड़ है। कई स्तरों पर स्कूल और विजेताओं को इनाम मिलना है।

क्विज के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 1 से 31 जुलाई तक चलेगी

विभिन्न चरणों की तिथियां रजिस्ट्रेशन : 1 से 31 जुलाई प्री-लिमिनरी या एनटीए राउंड : 4 सितंबर स्टेट राउंड : 1 से 31 अक्टूबर नेशनल राउंड : 1 से 14 नवंबर

क्विज में इनसे पूछे जाएंगे सवाल
भारतीय खेलों का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग के व्यक्तित्व
{फिटनेस को बढ़ावा व जोर देने वाले परंपरागत देशी तरीके
ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स, एशियन गेम्स, खेलो इंडिया गेम्स और दूसरे लोकप्रिय खेलों से सवाल होंगे
राज्य और नेशनल स्तर पर फोन ए टीचर-पैरेंट्स का विकल्प मिलेगा। दर्शकों के जुड़ाव के लिए कई रोमांचक फीचर होंगे।

प्रतियोगिता का ऐसा होगा स्वरूप
1. स्कूल राउंड – स्कूल स्तर पर प्रतियोगिता होगी। विजेताओं का रजिस्ट्रेशन स्कूल प्री-लिमिनरी राउंड के लिए करेंगे।
2. प्री-लिमिनरी राउंड – एनटीए की ओर से 13 भाषाओं में मल्टीपल च्वॉइस प्रश्न होंगे। 45 मिनट में 60 सवाल को हल करना है। निगेटिव मार्किंग होगी और स्तर आठवीं कक्षा का होगा। सही उत्तर पर 4 अंक और गलत होने पर एक अंक कट जाएगा।
3. स्टेट राउंड – प्री-लिमिनरी राउंड में क्वालिफाई करने वाले स्कूलों के बीच फिट इंडिया मिशन के सहयोग से राज्य की ओर से प्रतियोगिता होगी।
4. नेशनल राउंड – यह आखिरी राउंड होगा। सभी राज्यों से विजेता टीम इसमें शामिल होगी।

खबरें और भी हैं...