पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आत्मनिर्भर बिहार की दिशा में बड़ा कदम:बिहार के पहले मेगा फूड पार्क को केंद्र की मंजूरी, 400 करोड़ खर्च होंगे,मुजफ्फरपुर में खुलेगा फूड पार्क, 5 हजार युवाओं को राेजगार

मुजफ्फरपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए बिहार को बड़ी सौगात मिली है। बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) की जमीन पर मुजफ्फरपुर में राज्य का पहला मेगा फूड पार्क बनेगा। इसे मोतीपुर चीनी मिल परिसर की बियाडा की 78 एकड़ जमीन पर बनाया जाएगा। इस पर 400 करोड़ रुपए खर्च हाेंगे। 103 करोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर के डेवलपमेंट पर व 300 करोड़ रुपए फूड इंडस्ट्री लगाने में निवेश होंगे। मेगा फूड पार्क में 30 छोटी-बड़ी इंडस्ट्रीज खुलेंगी। इससे 5 हजार युवाअाें के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

दैनिक भास्कर ने बीते 2 अप्रैल काे यह खबर प्रकाशित की थी। सोमवार को दिल्ली में इस पर केंद्र सरकार की मुहर लगी। केंद्रीय कृषि एवं खाद्य प्रसंस्करण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की मौजूदगी में इसकी घोषणा की। उद्योग मंत्री बनने के बाद शाहनवाज हुसैन ने इसका प्रस्ताव केंद्र को भेजा था।

केंद्रीय मंत्री तोमर का ऐलान : चीनी मिल परिसर में बियाडा की 78 एकड़ जमीन पर जल्द शुरू होगा मेगा फूड पार्क का निर्माण

केंद्रीय मंत्री तोमर ने इसकी घाेषणा करते हुए कहा कि बिहार में उद्योग धंधाें के विकास की काफी आवश्यकता है। जल्द ही इस बड़े प्रोजेक्ट पर काम शुरू होगा। इसका लाभ बिहार के किसान व बेरोजगारों को मिलेगा। तकरीबन 5 हजार बेरोजगार व स्किल्ड युवाओं को रोजगार मिलेंगे। उन्होंने इसका श्रेय बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन को देते हुए कहा कि इनके प्रयास से बिहार में इंडस्ट्री और निवेश में तेजी आएगी। शाहनवाज इसके लिए सतत प्रयासरत हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने कुल 42 मेगा फूड पार्क की योजना बनाई थी। उनमें 40 पहले ही स्वीकृत हो चुके थे। शेष 2 में से एक बिहार को अाैर दूसरा बीकानेर काे मिला है।

शाहनवाज बोले- खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से बढ़ेगी राज्य के किसानों की आमदनी

राज्य के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों से किसानों की आय बढ़ेगी। उन्हाेंने बिहारवासियाें की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी व केंद्रीय कृषि मंत्री का आभार जताते हुए कहा कि इसकी स्थापना से क्षेत्र का विकास होगा। किसानों की आय बढ़ेगी और युवाओं को रोजगार मिलेगा। कहा- जल्द ही वे खुद माेतीपुर पहुंचकर इसका शुभारंभ करेंगे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें