पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आस्था:जाकर नाम सुनत शुभ होई, मोरे गृह आबा प्रभु सोई

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अर्थात् : जिनका नाम सुनने से ही कल्याण होता है, वही प्रभु मेरे घर आए हैं। इससे मन परम आनंद से पूर्ण हो गया।

भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव जन्माष्टमी मंगलवार को शहर में हर्षोल्लास पूर्ण मनाया गया। रात के 12 बजते ही मंदिरों में श्रीकृष्ण की जय-जयकार गूंजने लगी। लाेगाें ने एक-दूसरे को बधाई दी। हालांकि, कोरोना संकट व लॉकडाउन के कारण श्रद्धालु मंदिर जाने की बजाय घरों में ही बाल कृष्ण की पूजा-अर्चना की। हरिसभा चौक स्थित राधा-कृष्ण मंदिर को फूल व रंग-बिरंगी लाइटों से सजा कर भगवान श्रीकृष्ण के बालरूप रूप को पुष्पों से सजाकर चांदी के झूले पर झुलाया गया। साथ ही भव्य रूप से शृंगार कर माखन-मिश्री का भोग लगाया। पुजारी पं. रवि झा ने विधि विधान से राधाकृष्ण की पूजा कर भोग लगाया। उन्होंने बताया, बुधवार को साधु-संत व वैष्णव जन जन्माष्टमी का व्रत करेंगे।

उधर, बाबा गरीबनाथ मंदिर में श्रीराधा-कृष्ण का षोडशोपचार विधि से पूजन हुअा। इस दौरान मंदिर के पुजारियों ने ही राधा-कृष्ण का कीर्तन कर गुणगान किया। मौके पर प्रधान पुजारी पं. विनय पाठक, अमरनाथ पाठक व टिंकू पाठक भी थे। उधर, सूतापट्टी स्थित श्री श्याम मंदिर में श्यामा बाबा का शृंगार कर माखन-मिश्री व पंजरी आदि का भोग लगाया गया। मौके पर पं. अखिलेश, अमर झा और संतोष झा भी थे। चतुर्भुजनाथ मंदिर में पं. नवल किशोर मिश्र ने पूजा-अर्चना कर भोग लगाया। ब्रह्मपुरा स्थित बाबा सर्वेश्वरनाथ मंदिर सह महामाया स्थान में लड्डू गोपाल की विधि-विधान से पूजा की गई। मंदिर के महंत प. संजय ओझा ने माखन-मिश्री का भोग लगाकर शृंगार किया। उधर, श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर साहूपोखर स्थित फलाहारी बाबा मठ में बालकृष्ण को झूला झुलाया गया।

महंत पवन दास ने बताया, बालकृष्ण का फूलों से शृंगार कर राजभोग लगाया जाएगा। मंदिरों में सुबह से रात तक श्रीकृष्ण के भजन गूंजते रहे। अमरनाथ पाठक व शिबू पाठक थे। वहीं, बाबा सर्वेश्वरनाथ सह महामाया स्थान मंदिर का जोड़... आचार्य अभिनव पाठक, पं. प्रभात मिश्र, अमित कुमार, रजनी कुमारी एवं सुनील तिवारी थे। इसी तरह साहू पोखर स्थित फलाहारी मठ में महंत पवन दास, पुजारी रामकुमार दास व प्रभात कुमार थे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें