पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिहार विवि:स्नातक परीक्षाओं में बड़े विषयों का होगा इकलौता ग्रुप, केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी

मुजफ्फरपुर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इतिहास, कॉमर्स, अर्थशास्त्र जैसे विषयों के ग्रुप में नहीं रखे जाएंगे अन्य विषय

बिहार विवि में अगले महीने से शुरू होने वाली स्नातक की परीक्षाओं के लिए विषयों की ग्रुप संख्या बढ़ाई जाएगी। बड़े विषयों को इकलौते ग्रुप में रखा जाएगा। इसमें अन्य विषयों को शामिल नहीं किया जाएगा। इतिहास, कॉमर्स, अर्थशास्त्र समेत अन्य ऐसे विषय जिसमें अधिक परीक्षार्थी होते हैं, उनकी परीक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे। विवि की ओर से सभी पांचों जिले में परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। इसका प्रस्ताव विवि की ओर से तैयार किया जा रहा है। भाषा वाले विषय और साइंस ग्रुप के विषय को एक साथ रखा जाएगा।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. मनोज कुमार ने बताया, अगले सप्ताह से स्नातक पार्ट-थर्ड की परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। इससे परीक्षार्थियों की सही संख्या की जानकारी विवि को होगी। इसके अनुसार, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए केंद्रों का निर्धारण आसानी से किया जा सकेगा। उन्होंने बताया, फॉर्म के फार्मेट में भी बदलाव होगा। इसमें अनावश्यक चीजों को हटाकर छात्राें से जुड़ी जानकारियों की प्राथमिकता दी जाएगी। इसमें जन्मतिथि, प्राप्तांक से लेकर पिछले वर्ष के विषयों के अंक व अन्य जानकारी शामिल होंगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें