पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहली बार:चौड़ीकरण व ड्रेनेज बनाने को खोदीं शहर की आधा दर्जन सड़कें, ढाई माह में नाले नहीं बने तो शहर का डूबना तय

मुजफ्फरपुर22 दिन पहलेलेखक: शैलेश कुमार
  • कॉपी लिंक
पंकज मार्केट रोड में नाला निर्माण के कारण सड़क पर फैला दूषित पानी और कंकर-पत्थर। - Dainik Bhaskar
पंकज मार्केट रोड में नाला निर्माण के कारण सड़क पर फैला दूषित पानी और कंकर-पत्थर।
  • वार्ड पार्षदों के साथ मिलकर दैनिक भास्कर टीम ने की पूरे शहर की सड़कों की पड़ताल
  • पंकज मार्केट व चर्च रोड में शुरू हुआ काम, मिठनपुरा से दिघरा तक स्टॉर्म वाटर ड्रेनेज के लिए खाेदी सड़क

शहर में एक साथ पथ निर्माण विभाग, बुडकाे और नगर निगम ने एक साथ निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। शहर के आधा दर्जन प्रमुख सड़कें चौड़ीकरण व ड्रेनेज बनाने के लिए खोल दिया गया है। जिसकी वजह से ट्रैफिक की बड़ी समस्या खड़ी हो गई है। समय से काम पूरा नहीं होने की वजह से कारोबार पर भी प्रतिकूल असर पड़ रहा है।

वार्ड पार्षदों के सहयोग से दैनिक भास्कर ने शहर की सड़कों की पड़ताल की तो सबसे बड़ा सवाल यह उठा कि दो-ढाई माह में ड्रेनेज नहीं बना, तो शहर का प्रमुख इलाकों का डूबना तय है।सबसे ज्यादा परेशानी कल्याणी चौक के इर्द-गिर्द बन गई है। कल्याणी चौक से नवयुवक समिति ट्रस्ट (जवाहरलाल रोड) तक सड़क निर्माण चल रहा है। सड़क निर्माण की वजह से जवाहरलाल रोड में नगर निगम मानसून पूर्व नाला साफ नहीं कर रहा। यहां नाला बनाने का काम शुरू भी नहीं हुआ है।

कल्याणी से अमर टॉकीज के बीच में भी है। कल्याणी चौक से उत्तर अंडी गोला रोड की दुर्गति तकरीबन डेढ़ साल से बनी हुई है। सड़क व नाला बनाने के लिए खुदाई कर छोड़ दिया गया है। रोड़ा-पत्थर और धूलकण से लोगों का जीना मुहाल है। किराना कारोबारी चंदन साह और जवाहरलाल रोड के हार्डवेयर कारोबारी मनोज सिंह बताते हैं कि कई दिन तो बोहनी का भी संकट हो जाता है।

अमर टॉकीज रोड में गाद ही गाद

अमर टॉकीज रोड में निर्माण कार्य की वजह से ट्रैफिक की समस्या बनी हुई है। बुधवार को नगर निगम ने नाला सफाई कर सिल्ट रोड पर डाल दिया। नहीं उठवाए जाने से सड़क की चौड़ाई और कम हो गई। अधिकतर इलाकों में स्थितियां एक जैसी बनी हैं।

अब नल जल योजना के लिए भी खुदाई शुरू

शहर में नल जल योजना के लिए भी सड़क खुदाई शुरू हो गई है। वार्ड 10 स्थित जयप्रभा नगर में कंक्रीट सड़क तोड़ कर पाइप डाला जा रहा है। वार्ड पार्षद की शिकायत है कि कंक्रीट सड़क दुरुस्त नहीं की जा रही। चक्कर मैदान इलाके में चर्च के बगल वाली गली में भी सड़क-नाले का काम चल रहा है। वार्ड 12 में सिकंदरपुर श्मशान घाट में रोड-नाला बनने से लोगों की परेशानी बढ़ गई है।

विधायक की गली भी डेढ़ साल से है खोदी हुई

सड़क और नाला बनाने में लापरवाही का सबसे बड़ा नमूना पंकज मार्केट रोड है। इसी रोड में नगर विधायक विजेंद्र चौधरी और कई बड़े कारोबारियों का भी आवास है। दुकानें हैं। डेढ़ साल से अधिक से सड़क खोद कर छोड़ी हुई है। जलजमाव की समस्या साल भर रहती है। बहुत दबाव के बाद थोड़ा काम हो जाता है। सरैयागंज टावर जाम होने पर अखाड़ाघाट से शहर आने-जाने का एकमात्र यही वैकल्पिक रोड है।

मिठनपुरा में दोतरफामार झेल रहे लोग

10 करोड़ की लागत से पथ निर्माण विभाग मिठनपुरा से पानी टंकी चौक तक सड़क बना रहा है। मिठनपुरा से दिघरा तक स्टॉर्म वॉटर ड्रेनेज बनाने काे बुडकाे डेढ़ साल से खुदाई कर रहा है। 3.2 किमी के ड्रेनेज में महज 500 मीटर ही बन सका है। मिठनपुरा इलाके में पिछले साल की तरह जलजमाव हाेगा।

जिम्मेदारों के अलग-अलग बयान : किन्हीं का समय पर काम का दावा, कोई बता रहे गंभीर समस्या

मिठनपुरा व कल्याणी इलाके में जलजमाव से निजात की पूरी कोशिश है। बारिश के पहले जवाहरलाल रोड में ड्रेनेज का काम पूरा करने का प्रयास है। मिठनपुरा-पानी टंकी चौक के बीच भी बारिश के पहले दोनों तरफ ड्रेनेज बनाने का लक्ष्य है। - इं. अंजनी कुमार, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर, आरसीडी-वन
सबसे बड़ी समस्या है सड़क व नाला बनाने के लिए सड़कें खोद कर छोड़ देना। बुडकाे काे कई जगह काम मिला हुआ है। उसे नगर निगम से राशि दी जाती है। जल्द इसकी समीक्षा हाेगी। तय समय में काम नहीं हाेने पर एजेंसी को ब्लैक लिस्ट कराने काे उपमुख्यमंत्री से मिलेंगे। - सुरेश कुमार, मेयर
शहर में हाे रहे काम समय पर पूरा होना चाहिए। ठेकेदार काम शुरू कर बीच में ही छोड़ देते हैं। जलजमाव से बचाने काे पहले ड्रेनेज बनाने की जरूरत है। कल्याणी व चर्च रोड में ड्रेनेज का काम शुरू हाे चुका है। मोहल्ले के लोग जल्द काम पूरा करने में करें। - विजेंद्र चौधरी, नगर विधायक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें