पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

1.30 लाख से अधिक काे पड़नी है वैक्सीन:शहरी क्षेत्र में शत-प्रतिशत लोगों को काेराेना वैक्सीन लगाने के लिए आज से 75 केंद्रों पर चलेगा महाअभियान

मुजफ्फरपुर21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ समीक्षा के बाद प्रेस को जानकारी देते डीएम। - Dainik Bhaskar
कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ समीक्षा के बाद प्रेस को जानकारी देते डीएम।

शहरी क्षेत्र में शत-प्रतिशत काेराेना टीकाकरण के लिए गुरुवार से महाअभियान चलेगा। वैक्सीनेशन के लिए तय आयु के अनुसार शहर में 2 लाख 82 हजार 429 लाेगाें काे काेराेना टीका पड़ना है। इनमें करीब 1 लाख 40 हजार लोग अब तक वंचित हैं। इन सबकाे वैक्सीनेट करने के लिए 75 केंद्राें पर 8 से 20 जुलाई तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए जिले काे यूं ताे बुधवार काे 41 हजार वैक्सीन ही उपलब्ध कराई गई, लेकिन शीघ्र ही अाैर डाेज उपलब्ध कराने की बात कही गई है। उधर, काेराेना टीकाकरण काे लेकर स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने कमर कस ली है।

बुधवार को दिनभर कई स्तरों पर तैयारियां व ट्रेनिंग चलती रहीं। पहले दिन गुरुवार काे शहरी क्षेत्र की 33 जनवितरण प्रणाली दुकानों के आसपास, रेलवे स्टेशन, कोर्ट परिसर, रेड क्रॉस, एसकेएमसीएच समेत 75 केंद्राें पर काेराेना टीकाकरण हाेगा। इसी तरह अागे भी 21 निजी विद्यालयाें, आंगनबाड़ी केंद्र समेत अन्य जगह टीका लगाया जाएगा।

डीएम प्रणव कुमार ने समीक्षा के बाद पत्रकारों को बताया कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिले में कई स्तरों पर तैयारी की जा रही है। ऐसा माना गया है कि कोविड-19 का प्रकोप शहर के लोगों पर अधिक होता है। इसे देखते हुए शीघ्र ही शहरी क्षेत्र में शत-प्रतिशत टीकाकरण को प्राथमिकता दी जा रही है। 20 जुलाई तक करीब 1 लाख 40 हजार लोगों काे टीका देने का लक्ष्य है।

महाअभियान सफल बनाने के लिए दर्जनभर स्वयंसेवी संस्थाओं, विकास मित्र, आईसीडीएस, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, चैंबर ऑफ कॉमर्स, नगर निगम, बार एसोसिएशन, फुटपाथ दुकानदार संघ समेत अन्य संगठन व विभागाें को लगाया गया है। यदि शहरी क्षेत्र में 100% टीकाकरण पूरा हो जाता है तो तीसरी लहर से पूरी सुरक्षा रहेगी।

नगर निगम, बार एसोसिएशन, चैंबर, शिक्षा, जीविका समेत 2 दर्जन संगठन व विभाग लोगों को करेंगे जागरूक

इधर, मुरौल में 2 दिन बढ़ा समय 5 दिनों में लक्ष्य का 55% पड़ा

मुरौल प्रखंड को शत-प्रतिशत वैक्सीनेट करने के लिए पहले से निर्धारित 8 जुलाई की तिथि बढ़ा कर अब 10 जुलाई कर दी गई है। डीएम ने बताया कि 8 जुलाई तक इस प्रखंड में कुल टारगेट अचीव करना था, लेकिन कई कारणों से यह पूरा नहीं हो सका। अब 10 जुलाई इसे पूरा करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि मुरौल में कुल 68,885 लाेगाें काे टीका लगना है। इनमें अब तक 37,424 काे ही लग पाया है। यानी, 5 दिनों में करीब 55% का टीकाकरण हुआ है।

मुख्यालय से जिले काे 41 हजार व अन्य 3 जिलों के लिए मिले 64 हजार डाेज

बुधवार की देर शाम राज्य मुख्यालय से मुजफ्फरपुर जिले के लिए कुल 41 हजार डोज कोरोना वैक्सीन मिली। जबकि, अभी सिर्फ शहर का तय लक्ष्य पाने के लिए एक लाख से अधिक डाेज वैक्सीन की जरूरत है। प्रमंडलीय टीका सेंटर के प्रभारी शत्रुघ्न चौधरी पटना से देर शाम मुजफ्फरपुर के लिए 41000, शिवहर के लिए 5000, सीतामढ़ी के लिए 28000 और वैशाली के लिए एक 31000 डाेज टीका लेकर पहुंचे। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. एके पांडेय ने मुजफ्फरपुर शहरी क्षेत्र के लिए 25 हजार, एसकेएमसीएच के लिए 1100, सदर अस्पताल 1500, मुरौल 5000, कटरा 1000, बांद्रा 400 समेत साहेबगंज, सरैया, पारू, मुशहरी, मोतीपुर, मीनापुर, मड़वन, कुढ़नी, गायघाट, बोचहां और औराई पीएचसी को 500-500 डोज उपलब्ध करा दिए। सिविल सर्जन डॉ. विनय शर्मा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में महाअभियान शुरू हाे रहा है। मुरौल में पहले से चल रहा है। एेसे में शहर व मुराैल प्रखंड में ही अभी टीकाकरण हाेगा। कांटी को अभी टीका नहीं दिया गया है।

तीसरी लहर की तैयारी​​​​​​

तीसरी लहर से बचाव के लिए जिले में बेड और आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की जा रही है। सदर अस्पताल में 40 सिलेंडर रिफिल ऑक्सीजन प्लांट चालू हाे गया है ताे एसकेएमसीएच में 1 सप्ताह में ऑक्सीजन प्लांट काम करने लगेगा। दो निजी प्लांट जिले में संचालित हैं। उधर, 12 जुलाई से जिले के प्रत्येक पीएचसी के 3-3 डॉक्टर, तीन जीएनएम, 9 एएनएम को 12 जुलाई से ट्रेनिंग दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...