पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

खुशखबरी:बड़े उद्योगों के लिए जमीन की कमी दूर तो बियाडा को आईटीसी, अमूल जैसी कंपनियों के आए ऑफर

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बियाडा नए इंडस्ट्रियल एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में दे रहा है पूरा जोर

(शिशिर कुमार) बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) क्षेत्रीय कार्यालय मुजफ्फरपुर को जमीन की कमी दूर होते ही बड़े-बड़े उद्योगों के ऑफर मिलने लगे हैं। अब तक 100 से अधिक आवेदन अा चुके हैं जिनमें आईटीसी, अमूल जैसी कंपनियां भी शामिल हैं। मंजूरी मिली तो मोतीपुर, महवल इंडस्ट्रियल एरिया की जमीन पर ये बड़ी कंपनियां अपनी फैक्टरी खाेलेंगी।

बियाडा अधिकारियों की मानें तो आईटीसी की मुंगेर स्थित फैक्ट्री के लिए बड़े प्लॉट की बात बढ़ी है। फूड प्रोसेसिंग, बिस्किट से लेकर कई अन्य उत्पाद बनाए जाने के लिए आवेदन आए हैं। बियाडा नए इंडस्ट्रियल एरिया में इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में जुट गया है। हालांकि, आवंटन अब चुनाव के बाद नई सरकार में ही हो सकेगा।

दरअसल, 2016 की नीति और बड़े उद्योगों के लिए जमीन की किल्लत से जूझ रहे बियाडा में पिछले 4 वर्षों में एक से डेढ़ दर्जन भी बड़े उद्योग नहीं खुले। जबकि, इस दौरान घाटे में चल रहे और लोन से दबे तक़रीबन 50 उद्योगों का स्थानांतरण हुआ है। बियाडा को नई जमीन मिलने पर इंडस्ट्रियल एरिया भी 10 से बढ़कर 15 हो गए हैं।

उद्यमियों ने कहा- औद्योगिक नीति में संशोधन से फूड प्रोसेसिंग इकाइयां खुलेंगी

नए इंडस्ट्रियल एरिया विकसित होने पर उद्यमियों का उत्साह भी बढ़ा है। कहा कि सरकार की 2011 की पॉलिसी उद्यमी फ्रेंडली थी। उसमें कैपिटल सब्सिडी मिलने से उद्योग का तेजी से विकास हुआ। लेकिन, 2016 की नीति में नए उद्योग खुले ही नहीं। लघु उद्योग भारती के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष श्याम भीमसेरिया ने कहा कि काफी मांग के बाद कुछ संशोधन हुआ है। जमीन मिलने और नीति में बदलाव से फ़ूड प्रोसेसिंग इकाइयां ज्यादा खुलेंगी।

नए इंडस्ट्रियल एरिया की जमीन के लिए बड़ी-बड़ी कंपनियों ने आवेदन दिया है। जमीन की प्लॉटिंग कर बाउंड्री, सड़क, स्ट्रीट लाइट, ड्रेनेज आदि पर काम शुरू किया जा रहा है। -अजय सिन्हा, डीओ, बियाडा

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें