पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सीबीएसई:एक विषय में अंक सुधरवाना चाहते हैं तो कंपार्टमेंट के साथ दे सकेंगे इंप्रूवमेंट परीक्षा

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दो या अधिक विषय में सुधार को अगले वर्ष परीक्षा

सीबीएसई से 10वीं और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट के साथ ही इंप्रूवमेंट की परीक्षा में शामिल होने का मौका मिल सकेगा। अगर छात्र एक विषय के अंक में सुधार करना चाहते हैं तो उन्हें यह मौका दिया जाएगा। वहीं, दो या उससे अधिक विषय के अंक में सुधार के लिए स्टूडेंट्स को अगले वर्ष होने वाली बोर्ड परीक्षा में शामिल होना होगा। इसे लेकर बोर्ड की ओर से निर्देश दिया गया है। विषय के अंक में सुधार के लिए रिजल्ट के बाद आवेदन करना होगा। कंपार्टमेंट की परीक्षा में शामिल होकर प्रदर्शन को सुधार सकेगा।

उच्च शिक्षा के लिए किसी संस्थान में दाखिला नहीं लेने पर ही यह सुविधा मिलेगी। मदर टेरेसा विद्यापीठ के निदेशक सतीश झा ने बताया, अब तक अंक में सुधार के लिए अगले वर्ष की परीक्षा में इंतजार करना होता था। विषय सुधार के बाद जो अंक प्राप्त होंगे उसे अपडेट किया जाएगा। सुधार नहीं होने पर पुराने अंक ही मान्य होंगे।

जेईई मेन और नीट जैसी प्रतियोगिता परीक्षा में मिलेगा फायदा| एक्सपर्ट सतीश झा ने बताया, नई शिक्षा नीति के तहत छात्रों को विषयों में अंक सुधार के तहत दिए जाने वाले मौके के लिए इसे आजमाया गया है। उन्हाेंने बताया कि अगर किसी छात्र को 12वीं के किसी पेपर में कम अंक हैं और अगर वह उसे बढ़ाना चाहता है तो इसका लाभ उसे मिलेगा। इससे जेईई मेन और नीट जैसी प्रतियोगिता परीक्षा में उसे फायदा मिलेगा। हालांकि, इस वर्ष होने वाली परीक्षा के लिए बारहवीं में 75 फीसदी अंक की अनिवार्यता को समाप्त किया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें