पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • In Many Blocks Of Muzaffarpur, More Tests Were Found Than The Number Of Kits, Many Centers Uploaded The Data Of More Tests Than That.

ऐसे बढ़ी संख्या!:मुजफ्फरपुर के कई ब्लाॅक में जितनी किट मिली उससे अधिक जांच,जितनी जांच की उससे भी ज्यादा के आंकड़े कई सेंटरों ने अपलोड कर दिए

मुजफ्फरपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
एंटीजन जांच में गड़बड़ी और लोगों को डेढ़ महीने बाद मिल रही रिपोर्ट - Dainik Bhaskar
एंटीजन जांच में गड़बड़ी और लोगों को डेढ़ महीने बाद मिल रही रिपोर्ट

एंटीजन जांच में गड़बड़ी और लोगों को डेढ़ महीने बाद मिल रही रिपोर्ट पर प्रकाशित दैनिक भास्कर की खबर पर गठित जांच कमेटी की रिपोर्ट में खुद सिस्टम को शर्मसार करने वाले कई चौंकाने वाले खुलासे हैं। इनमें साफ तौर पर लिखा है कि कुछ पीएचसी में जितनी एंटीजन किट मिली नहीं उससे कहीं अधिक मरीजाें की काेराेना जांच कर ली गई। इतना ही नहीं जांच से अधिक लाेगाें का डाटा सेंट्रल पाेर्टल पर अपलाेड भी कर दिया

गया। कमेटी की ओर से डीएम काे साैंपी गई रिपाेर्ट में प्रखंड वार आंकड़ा चाैंकाने वाला है। औराई, बंदरा, बाेचहां, कांटी, कटरा, कुढ़नी, माेतीपुर, मुराैल, सरैया पीएचसी तथा सदर अस्पताल काे सेंट्रल ड्रग स्टाेर से जारी एंटीजन किट से 7 हजार 144 किट कम मिला। रिपोर्ट में स्पष्ट किया गया है कि काेराेना जांच के लिए प्राप्त एंटीजन किट का लेखा-जाेखा करने में स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी लापरवाही बरती है।

सकरा पीएचसी काे सेंट्रल ड्रग स्टाेर ने 1 मार्च से 31 मई के बीच 7 हजार 350 एंटीजन किट जारी किया। पर, इस अवधि में उसने 8450 एंटीजन किट प्राप्त करने का दावा किया है। हद ताे यह है कि इस अवधि में उसने प्राप्त किट 8450 से 218 अधिक लाेगाें की काेराेना जांच कर ली। इतना ही नहीं काेराेना जांच से भी 381 अधिक 9049 लाेगाें का डाटा सेंट्रल पाेर्टल पर अपलाेड कर दिया।

बाेचहां पीएचसी में भी कुछ इसी तरह की गड़बड़ी हुई है। सेंट्रल ड्रग स्टाेर ने 1 मार्च से 31 मई के बीच बाेचहां पीएचसी के लिए 4350 एंटीजन किट जारी किया। इस अवधि में उसने 3550 किट प्राप्त करने का दावा किया है। पर, उसने 6 हजार 740 लाेगाें की एंटीजन किट से काेराेना जांच कर ली। अब, सवाल यह कि जब उसके पास 3550 एंटीजन किट उपलब्ध हुअा ताे उसने 6 हजार 740 लाेगाें की जांच कैसे कर ली?

अब तक की जांच में ये तथ्य सामने आ चुके हैं

मुजफ्फरपुर जिले के सदर अस्पताल और मड़वन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर उपलब्ध कराए गए एंटीजन किट और वहां की गई कोरोना जांच के आंकड़ों में 14 हजार का गैप कोरोना जांच कराने वाले 8 हजार 231 लोगों के मोबाइल नंबर के सामने 0000000000... भर दिया गया है। कटरा पीएचसी में 3160 और सदर अस्पताल में 2429 लोगों के 10 डिजिट वाले मोबाइल नंबर के आगे 000.. दर्ज हैं।

खबरें और भी हैं...