पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Muzaffarpur
  • Increased Strictly; Grocery Shops Will Also Be Closed From Today To 16 On Saturday And Sunday, Discount On Sale Of Milk And Medicines

कोरोना से जंग:बढ़ाई सख्ती; आज से 16 तक शनिवार व रविवार को किराना दुकानें भी रहेंगी बंद, दूध-दवा बिक्री की छूट

मुजफ्फरपुर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएम-एसएसपी ने अधिकारियों के साथ किया लॉकडाउन काे कामयाब बनाने पर मंथन
Advertisement
Advertisement

16 अगस्त तक शनिवार व रविवार काे दुकान खाेलने पर जुर्माना वसूली के साथ दुकानदार पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने एसएसपी व अन्य वरीय अधिकारियाें के साथ कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक कर लाॅकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने काे कहा। शनिवार को हुई उक्त बैठक में डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने जिले में लॉकडाउन की स्थिति की समीक्षा की। कहा कि लॉकडाउन को लेकर किसी तरह की लापरवाही बरतने वाले व्यक्तियों/संस्थाओं/प्रतिष्ठानों के विरुद्ध पूर्ण सख्ती बरतें।

उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस माैके पर वरीय पुलिस अधीक्षक जयंतकांत ने उपस्थित पुलिस अधिकारियों को लॉकडाउन का अनुपालन सुनिश्चित कराने कहा। कहा कि कि सभी थाना प्रभारी अपने-अपने इलाकाें में सघन अभियान चलाएं। अभी सप्ताह में दाे दिन बंद रखने के साथ ही अन्य 5 दिन भी लॉकडाउन के नियमाें का अनुपालन कराने के लिए पूरी तत्परता बरतें। बैठक में डीडीसी, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता आपदा, दोनों एसडीओ, दोनों अनुमंडल पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित थे।

डीएम ने कहा कि शनिवार-रविवार काे दूध, दवा व अति आवश्यक सेवाओं को छोड़ सभी दुकानें बंद रहेंगी। किराना दुकान भी बंद रहेंगे। इमरजेंसी सेवाओं काे छोड़ टेंपो, ऑटो-ई रिक्शा व अन्य वाहनों का परिचालन भी बंद रहेगा। अनावश्यक रूप से चलनेवाले वाहन सीज किए जाएंगे। कंटेनमेंट जोन में अति आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं को छोड़कर सभी प्रकार की गतिविधियां प्रतिबंधित होंगी। इसके साथ ही लॉकडाउन का सख्ती से अनुपालन कराने को लेकर शहर को 10 सेक्टराें में बांट कर अलग-अलग अधिकारियाें काे जिम्मा दिया गया। कंटेनमेंट जोन पर मुख्य रूप से फोकस करने के लिए कहा गया।

कोरोना का संक्रमण रोकना चुनौती : शहर को 10 सेक्टराें में बांट कर अधिकारियाें काे दिया गया जिम्मा

बाल गृह के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा

कोरोना संक्रमण को लेकर बालगृह में रहने वाले बच्चे की पढ़ाई ऑनलाइन की जा रही है। बाल संरक्षण इकाई की ओर से यह बच्चे सामान्य बच्चों से पढ़ाई में पीछे नहीं हों, इसे लेकर इन्हें पढ़ाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। बाल गृह में कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षकों के प्रवेश पर रोक होने के कारण प्रबंधन ने यह व्यवस्था शुरू की है। बाल संरक्षण इकाई के सहायक निदेशक उदय कुमार झा इसकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं। उन्होंने बताया, बाल गृह में रहने वाले करीब 60 बच्चों को प्रतिदिन योग के अलावे सिलेबस से संबंधित अन्य विषयों की पढ़ाई कराई जाती है। सामान्य बच्चों से भी पीछे नहीं रह सकें, इसे लेकर ध्यान दिया जा रहा है। पढ़ाई के दौरान सफाई और संक्रमण न फैले इसे लेकर ध्यान दिया जा रहा है। वहीं, सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जा रहा है।

बैठक में लिए गए निर्णय

  • शनिवार-रविवार काे किराना दुकानें भी नहीं खुलेंगी
  • दूध-दवा व जरूरी सेवा छोड़ सभी दुकानें बंद रहेंगी
  • इमरजेंसी काे छोड़ टेंपो, ऑटो-ई रिक्शा भी नहीं चलेंगे
  • अनावश्यक रूप से चलनेवाले वाहन सीज किए जाएंगे
  • मास्क पहने बिना बाहर निकलने पर जुर्माना देना हाेगा
  • अन्य 5 दिन भी नियमाें के अनुपालन काे सख्ती हाेगी
  • कंटेनमेंट जोन में दुकान खाेलने पर सील किया जाएगा
  • विक्रेता-खरीदार सबके लिए मास्क पहनना अनिवार्य है
  • सोशल डिस्टेंसिंग का भी हर हाल में अनुपालन करना है।

पुलिस का फ्लैग मार्च, बेवजह निकले लोगों को लगी फटकार

शहरी क्षेत्र में शनिवार की शाम सिटी एसपी नीरज कुमार सिंह के नेतृत्व में फ्लैग मार्च किया गया। सरैयागंज, मोतीझील, कंपनीबाग, सूतापट्टी और गोला रोड में टीम ने फ्लैग मार्च किया। देर शाम तक दुकानें खुली रखने वालों को डांट-फटकार लगाई। सिटी एसपी के साथ नगर डीएसपी रामनरेश पासवान, क्यूआरटी समेत सभी थानेदार मौजूद थे। कहा गया कि अनलॉक-3 का पूरी तरह से पालन सुनिश्चित करना है। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सिटी एसपी ने कहा कि शनिवार और रविवार को दुकानें बंद रहेंगी।

डॉक्टर व स्वास्थ्यकर्मी समेत जिले में 60 कोरोना पॉजिटिव मिले

जिले में शनिवार को 60 कोरोना पॉजिटिव मिले। इनमें कई डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मी, टेक्नीशियन और शहर के लोग शामिल हैं। एसकेएमसीएच व सदर अस्पताल में हुई जांच में कई लोग दोबारा पॉजिटिव पाए गए। जिला प्रशासन की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार को जिले में 436 संदिग्धों के सैंपल की जांच हुई, इसमें 60 पॉजिटिव मरीज मिले। वहीं, 70 मरीज स्वास्थ्य होकर अस्पताल से घर गए। जिले में कोरोना के 884 एक्टिव मामले हैं। एसकेएमसीएच प्राचार्य डॉ. विकास कुमार के अनुसार, शनिवार को एसकेएमसीएच लैब में 120 सैंपल की जांच की गई, जिसमें 16 पॉजिटिव मिले हैं। वहीं, सदर व अन्य पीएचसी में हुई जांच में 44 पॉजिटिव मरीज मिले हैं।
इधर, रेल पुलिस के 45 जवानों की होगी जांच

रेल पुलिस के दो अधिकारियाें के कोरोना पॉजिटिव हाेने के बाद जीआरपी में हड़कंप है। इसके बाद रेल एसपी अशोक सिंह ने सिविल सर्जन को पत्र लिखकर रेल पुलिस के 45 जवानों को कैंप लगाकर जांच करने की मांग की है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement