पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार विवि:जैमर और फेशियल बायोमैट्रिक्स से होगी निगरानी, 18 अप्रैल को 6 केंद्रों पर परीक्षा, फर्जीवाड़ा रोकने को पुख्ता व्यवस्था

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बीआरएबीयू में पहली बार पैट (पीएचडी एडमिशन टेस्ट) की परीक्षा में जैमर का उपयाेग किया जाएगा। वहीं, स्टूडेंट्स की पहचान के लिए फेशियल बायोमैट्रिक्स प्रयोग हाेगा। इससे यह पता लगाया जा सकेगा कि पैट के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स ही परीक्षा में शामिल हो रहे हैं या नहीं। फर्जीवाड़ा रोकने के लिए विवि ने यह व्यवस्था लागू की है। 18 अप्रैल को होने वाली परीक्षा में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन का पालन जिला प्रशासन की देखरेख में हाेगा।

इंस्पेक्टर ऑफ कॉलेजेज आर्ट्स डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया, पैट की परीक्षा के लिए जैमर और फेशियल बायोमैट्रिक्स का पहली बार इस्तेमाल होगा। उन्होंने बताया, परीक्षा के लिए 6 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सुबह 11 से दाेपहर 2:30 बजे तक होगी। इसमें दो पेपर होंगे। बीच में स्टूडेंट्स को 15 मिनट का गैप मिलेगा। जहां परीक्षार्थियों की संख्या 500 या उससे कम हैं, वहां एक ऑब्जर्वर और इससे अधिक होने पर दो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति होगी। परीक्षा में 3900 स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। दोनों पेपर में ऑब्जेक्टिव सवाल होंगे। पहला पेपर एप्टीट्यूट पर आधारित होगा। दूसरे में ऑब्जेक्टिव सवाल पूछे जाएंगे। कुल 200 अंकों की परीक्षा होगी। यूजीसी नेट के आधार पर परीक्षा हाेगी। इसमें निगेटिव मार्किंग नहीं है।

तीन वर्ष तक होती है पैट की वैधता
पैट की वैधता तीन वर्ष को होती है। डॉ. प्रमोद कुमार ने बताया, हर विवि को अपने स्तर से पैट का आयोजन करना है। ऐसे में इसका डोमेन विवि तक ही सीमित रखना है। मसलन बीआरएबीयू की पैट परीक्षा में पास अभ्यर्थी एलएनएमयू में पीएचडी के लिए योग्य नहीं होंगे। उन्होंने बताया, नेट की परीक्षा पास उत्तीर्ण अभ्यर्थी को इसमें शामिल होने की जरूरत नहीं होती है। नेट पास, 2019 पैट परीक्षा पास, विवि के शिक्षक और 5 वर्षों से कार्य कर रहे नियमित कर्मचारी को पैट की परीक्षा से छूट मिलती है।
अभी सीटों की संख्या ही तय नहीं कर सका विश्वविद्यालय प्रशासन
विवि में अब पीएचडी के लिए सीटों की संख्या तय नहीं हाे सकी है। बताया जा रहा है, परीक्षा के बाद सभी विभागाध्यक्षों की बैठक बुलाकर इसकी संख्या तय हाेगी। अब तक पदाधिकारियों में एकराय नहीं बनी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें