पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुलिस पर सवाल:चरस तस्करी में छाेटे अपराधियों काे जेल, सरगना का सुराग नहीं ढूंढ़ पा रही पुलिस

मुजफ्फरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2021 में 135 मामले दर्ज, किसी में भी मेन सप्लायर पर चार्जशीट नहीं
  • मुजफ्फरपुर में दर्ज 125 मामलों में चरस/स्मैक के साथ धराए बदमाशों पर हुई चार्जशीट

गांजा, चरस व स्मैक तस्करी का मामला मुजफ्फरपुर में बीते तीन सालों की अपेक्षा चार गुना बढ़ गया है। पुलिस ने 2020 में एनडीपीएस एक्ट के तहत 135 मामले दर्ज किए। इनमें 22 किलाे से अधिक चरस और डेढ़ किलाे से अधिक स्मैक बरामद किया गया। 185 आरोपियों काे एनडीपीएस एक्ट के तहत जेल भेजा जा चुका है। इन आरोपियों में 25 से 30 वर्ष उम्र के 112 आरोपी हैं। मुजफ्फरपुर में दर्ज मामलों की संख्या बिहार के 20 जिलों में दर्ज कुल मामलों से भी अधिक है। मुंबई के बाद मुजफ्फरपुर चरस तस्करी का हब बन गया है। चरस तस्करी की छाेटी मछलियों काे पकड़कर पुलिस जेल भेज रही है लेकिन इसके मेन सप्लायर तक पुलिस पहुंच नहीं पा रही है। 110 कांडाें में आरोपियों पर पुलिस ने चार्जशीट दायर कर दी है। लेकिन, इसमें पुलिस ने स्थानीय तस्करों काे सप्लाई देने वाले मुख्य तस्कर का सुराग नहीं दे सकी है।

युवाओं को तस्करी के दलदल में उतार रहें हैं नेपाल व मुंबई में बैठे आका
बीते 19 सितंबर महीने में मुजफ्फरपुर व मोतिहारी के चकिया में 28 किलाे चरस के धराए नेपाल व मुम्बफ के तस्करों ने खुलासा किया था कि हर महीने उसका गिराेह ने नेपाल में से मुजफ्फरपुर में 30 से 35 किलाे चरस लाता है। मुजफ्फरपुर से ही देश के दिल्ली, मुम्बई और अन्य शहराें में सप्लाई किया जा रहा है। इस तरह स्पष्ट हुआ था कि नेपाल व मुम्बई के माफिया मुजफ्फरपुर के युवाओं काे चरस तस्करी के दलदल में उतार रहे हैं। इतने बड़े खुलासे के बाद भी मुजफ्फरपुर पुलिस ने आगे अनुसंधान नहीं की।

मुख्य तस्करों का सुराग ढूंढ़ कर कार्रवाई का दिया गया निर्देश
एनडीपीएस एक्ट के कई कांडाें की समीक्षा की है। इसमें आईओ काे स्थानीय तस्करों काे सप्लाई देने वाले मुख्य तस्करों का सुराग ढूंढ़ कर कार्रवाई का निर्देश दिया हूं। एनडीपीएस कांड में मुख्य सप्लायर पर कार्रवाई के बगैर केस काे डिस्पाेजल नहीं किया जा सकता है। -गणेश कुमार, आईजी

विभिन्न थानाें में दर्ज किए गए मामलों का आंकड़ा
अहियापुर में 33, औराई में 2, बरूराज में 4, बाेचहां में 5, ब्रह्मपुर में 5, डीआरआई में 2, हथाैड़ी में 2, गायघाट में 9, काजीमाेहम्मदपुर में 4, कांटी में 15, करजा में 2, कुढ़नी में 5, मनियारी में 3, मीनाुपर में 8, मिठनपुरा में 5, सदर में 13, नगर में 6, पारू में 2, रेल थाना में 2, साहेबगंज में 2 सकरा में 2, सरैया में 6।

तीन नेपाली व मुंबई के 2 तस्करों पर भी पुलिस ने दायर की चार्जशीट

नगर थाने की पुलिस ने सरैयागंज टाॅवर चाैक पर धराए नेपाल के सरलाही जिला के लालबंदी थाना के लालबंदी-एक निवासी पवस शर्मा, ललितपुर जिला के ललितपुर के सात्विक खटका, नवलपरासी जिला के माकरचार के संजय विश्वकर्मा, मुजफ्फरपुर जिला के कटरा थाना के पहसौल गांव के वासाे कुमार, गौरव कुमार व रूपेश शर्मा पर चार्जशीट दायर कर बैठ गई है। मोतिहारी पुलिस महाराष्ट्र के कुलार थाना के मलाई विलेज पठानवाड़ी निवासी उस्मान सफी व चाल आनंदी नगर अपवाडा मलाई इस्ट निवासी विजय वंशी प्रसाद पर कार्रवाई पूरी कर केस डिस्पाेजल दिख दी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें