स्मार्ट सिटी की समीक्षा:कलमबाग रोड कल्वर्ट का काम पूरा, बैरिया से लक्ष्मी चौक तक अभी गड्ढे

मुजफ्फरपुर13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बैरिया गोलंबर पर अधूरा पड़ा ड्रेनेज बनाने का काम। - Dainik Bhaskar
बैरिया गोलंबर पर अधूरा पड़ा ड्रेनेज बनाने का काम।

स्मार्ट सिटी की समीक्षा के दौरान डीएम को बैरिया गोलंबर से लक्ष्मी चौक तक काम पूरा होने का स्मार्ट सिटी की ओर से रिपोर्ट दी गई थी। इसकी डीएम ने समीक्षा की थी। समीक्षा के बाद भी जगह-जगह गड्ढे उसी तरह से हैं। बैरिया गोलंबर पर भी काम पूरा नहीं हो सका है। रात्रि पाली में बैरिया गोलंबर समेत छह जगह नाला बनाने का काम किया गया।

दूसरी ओर, कलमबाग रोड कल्वर्ट का निर्माण का काम पूरा कर लिया गया है। शनिवार की सुबह-सुबह बारिश हो जाने की वजह से मोटरसाइकिल की आवाजाही पर कलमबाग रोड में रोक लगा दी गई। तेज धूप होने के बाद रविवार की दोपहर बाद बाइक के लिए कल्वर्ट पर आवाजाही शुरू हो सकेगी।

निर्माण एजेंसी ने कलमबाग रोड में दोनों लेन में कल्वर्ट का काम पूरा कर लिया है। निर्माण एजेंसी का कहना है कि एक लेन बाइक व पैदल के लिए रात में चालू किए। सुबह में बारिश हो जाने की वजह से मिट्टी गीली हो गई। नई मिट्टी भरी गई है। ऐसी स्थिति में किसी तरह के हादसे से बचने के लिए शनिवार को केवल पैदल जाने की इजाजत दी गई।

धूप होने पर रविवार की दोपहर के बाद रास्ता खोल दिया जाएगा। लोड जांच कर 21 दिन बाद कलमबाग रोड कल्वर्ट पर परिचालन शुरू कर दिया जाएगा। करीब एक माह पहले कलमबाग रोड में कल्वर्ट बनाने के लिए गड्ढा खोदा गया था। वहीं, मोतीझील में नाला बनाने का काम अभी शुरू नहीं हो सका है। शनिवार को तीन जगह मोटर पंप लगाकर नाले से पानी खींचा गया।

पानी खींचने का प्रयास बारिश ने विफल किया

निर्माण एजेंसी का कहना है कि मोतीझील में बीती रात पानी खींचने के लिए जो भी प्रयास किया गया, शनिवार की सुबह बारिश ने विफल कर दिया। शुक्रवार को 70 बैग सैंड फरदो नाले में डाला गया था। धर्मशाला चौक के पास अभी काम नहीं शुरू किया गया है। इसी तरह की स्थिति तिलक मैदान रोड व छोटी सरैयागंज में भी बनी हुई है।

इन दोनों स्थानों पर शनिवार को भी कोई काम नहीं हो सका। जबकि, फेस लिफ्टिंग के साथ बैंक रोड समेत कई स्थानों पर काम चल रहा है। बेतरतीब निर्माण पर मेयर राकेश पिंटू ने कहा कि अभी तो रेल यात्री व मजदूर मरा है, जो स्थिति है, बारिश के दौरान गड्‌ढे में शहर के लोग भी गिरेंगे।

चेयरमैन ने प्रोजेक्ट की वीसी से की समीक्षा

डीएम व एमडी के बाद स्मार्ट सिटी के चेयरमैन सह नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से शनिवार को स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट की समीक्षा की। इस दौरान बारिश के पहले ड्रेनेज काम पूरा करने का निर्देश दिया। समीक्षा में निर्माण एजेंसी के अधिकारी मौजूद थे।

सीवरेज लाइन बिछाने के काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। सिकंदरपुर मन के सौंदर्यीकरण व सीवरेज के काम का एनओसी अब तक नहीं मिलने का भी मामला उठा। चेयरमैन ने कहा कि डीएम से कोआर्डिनेशन करके एनओसी का काम पूरा कर लिया जाए।

ये शहर का सबसे बड़ा पेन एरिया... दैनिक भास्कर कर रहा मॉनिटरिंग

काम पूरा कर शहर के बेतरतीब गड्‌ढों को भरने के लिए डीएम ने 30 मई तक का अल्टीमेटम दिया है। शहर की इस सबसे बड़ी समस्या की मॉनिटरिंग दैनिक भास्कर लगातार कर रहा है। सजग नागरिक होने के नाते आप भी अपने क्षेत्र में चल रहे काम पर नजर रखें। आप हमें कोई भी जानकारी 9431461305 और 8770590675 नंबरों पर वाट्सएप कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...