पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डीएम ने की अफवाहों से बचने की अपील:पहले डाेज के 42 और दूसरे डाेज के 14 दिनों बाद विकसित हाेगी काेराेना प्रतिराेधकता

मुजफ्फरपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रीजनल वैक्सीन सेंटर के 0 डिग्री तापमान वाले इसी कमरे में रखी जाएंगी वैक्सीन। जायजा लेते सीएस। - Dainik Bhaskar
रीजनल वैक्सीन सेंटर के 0 डिग्री तापमान वाले इसी कमरे में रखी जाएंगी वैक्सीन। जायजा लेते सीएस।
  • वैक्सीनेशन के लिए जिले में 110 प्रशिक्षित टीमें हैं पूरी तरह तैयार
  • टीकाकरण का वेब के जरिए किया जाएगा प्रसारण

शहरी क्षेत्र में 4 और ग्रामीण क्षेत्र में 6 स्थानों पर शनिवार काे टीकाकरण शुरू हाेगा। डीएम प्रणव कुमार ने मंगलवार काे संवाददाताओं से कहा कि टीकाकरण का वेब कास्टिंग के जरिए प्रसारण हाेगा। इसके लिए सभी संबंधित केंद्रों पर आवश्यक उपकरण लगाए जा रहे हैं। डीएम ने कहा कि 16 काे पहले डाेज के 28 वें दिन दूसरा डाेज दिया जाएगा। उन्होंने टीके काे लेकर अफवाहों से बचने की अपील की।

कहा कि पहले डाेज के 42 और दूसरे डाेज के 14 दिन बाद शरीर में पूरी तरह काेराेना प्रतिरोधी क्षमता उत्पन्न हाेती है। हालांकि, टीका लेने वाले व्यक्ति काे भी 42 दिनाें तक काेराेना प्राेटाेकाॅल का पूरी तरह पालन करना हाेगा। जहां-जहां वैक्सीनेशन हाेना है, उन जगहों पर 24 घंटे कंट्रोल रूम चालू है। विशेषज्ञ चिकित्सकों के नेतृत्व में मॉनिटरिंग टीम काम कर रही है।

वैक्सीनेशन के लिए जिले में 110 प्रशिक्षित टीमें पूरी तरह तैयार हैं। डीएम ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद संबंधित स्वास्थ्य कर्मी काे आधे घंटे ऑब्जर्वेशन रूम में ही रुकना है। इसे सुनिश्चित करने के लिए वहां टीवी लगाए जा रहे हैं। प्रतिकूल स्थिति से बचाव के लिए 11 मेडिकल टीमें आवश्यक दवाओं के साथ वैक्सीनेशन सेंटर पर तैनात रहेंगी। सभी सेंटरों पर सुबह शाम सैनिटाइजेशन की व्यवस्था है।

काेराेना वैक्सीन गुरुवार काे पहुंचेगी सदर अस्पताल भंडारण केंद्र

काेराेना वैक्सीन विशेष वाहन से गुरुवार काे सदर अस्पताल स्थित भंडारण गृह पहुंचेगी। यहां से टीके शुक्रवार काे सभी सेशन साइट एसकेएमसीएच, सदर अस्पताल, सभी 6 चयनित सीएचसी और दाेनाें निजी अस्पतालों काे भेजे जाएंगे। वैक्सीन भंडारण के लिए सदर अस्पताल में रीजनल केंद्र बनाया गया है। यहां डब्ल्यूआईसी मशीन में टीके रखे जाएंगे। शनिवार 16 जनवरी काे 50 वर्ष से कम उम्र के 1000 स्वस्थ कर्मियों काे टीका लगेगा।

सभी 10 केंद्रों पर पहले चरण में साै-साै कर्मी वैक्सीनेशन के लिए चिह्नित किए गए हैं। मंगलवार को टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली गईं। अब बुधवार काे प्रखंड स्तरीय टास्क फाेर्स की बैठक हाेगी। सीएस ने सभी सीएचसी प्रभारियाें, बीडीओ और थानाध्यक्षों काे बैठक में समीक्षा कर गाइडलाइन के अनुसार 24 घंटे में तैयारियां पूरी कर लेने काे कहा है। डीआईओ कार्यालय में बुधवार काे ही सुबह में शहरी क्षेत्र के टास्क फाेर्स की और दोपहर में टीकाकरण के बाद प्रतिकूल परिस्थिति से बचाव के लिए बनी कमेटी की बैठक हाेगी।

टास्क फाेर्स ने की भंडारण-परिवहन की समीक्षा

डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में जिला टास्क फाेर्स ने मंगलवार सुबह वैक्सीन भंडारण-परिवहन की समीक्षा की। सीएस डाॅ. शैलेश प्रसाद सिंह ने कहा- जिले में अभी करीब 70 हजार वैक्सीन रखी जा सकती हैं। पहले चरण के लिए गुरुवार काे पटना से आनेवाली वैक्सीन रीजनल टीकाकरण केंद्र से अगले दिन सभी सेशन साइट पर भेजी जाएंगी। पहले दिन के टीकाकरण के लिए सूची मुख्यालय काे भी भेजी जा चुकी है।

बाद में सभी 10 अस्पतालों के प्रशासक व प्रभारियों के साथ बैठक कर उन्हें गाइडलाइन की जानकारी दी गई, ताकि काेई गड़बड़ी नहीं हाे। सिविल सर्जन के साथ इस बैठक में एसकेएमसीएच, प्रसाद, केजरीवाल और सदर अस्पताल, बाेचहां, गायघाट, कटरा, कुढ़नी, मीनापुर और मोतीपुर सीएचसी के प्रभारी भी थे। बाद में सीएस, एसीएमओ और डीआईओ आदि ने डब्ल्यूआईसी का निरीक्षण किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser