अच्छी खबर / लीची नगरी में थाइलैंड से आए वाटर एप्पल की दस्तक दो साल में फलाें से लदे पेड़, बनेगा कमाई का जरिया

Knock of water apple from Thailand in Litchi city
X
Knock of water apple from Thailand in Litchi city

  • अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर भी होती है खेती, दूसरा नाम गुलाब जामुन भी
  • एक पौधा से 20 हजार से 30 हजार रुपए तक आमदनी हो सकती है

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 07:11 PM IST

मुजफ्फरपुर. (अरविंद कुमार) लीची नगरी में थाइलैंड से लाया गया वाटर एपल यहां की अाबाेहवा में रम गया है। यहां के वातावरण में वाटर एपल के पाैधाें तेजी से बढ़ रहे हैं। तीन पाैधे लाए गए थे, जिनमें फल लग गए हैं। इन तीनाें में ही फल लगे हुए हैं। फल के बेहतर आकार व रंग को देखकर निदेशक अनिल कुमार ने अपने प्रयोग काे सफल बताते हुए वाटर एपल को यहां के वातावरण, जलवायु व मिट्टी में बेहतर उपज देने के लिए अनुकूल बताया है। उन्हाेंने कहा, अगले माह से इसके पौधों को अपने यहां लगाने के साथ आम किसानों को उपलब्ध कराया जाएगा।

खरौनाडीह स्थित हेक्योर एग्रो प्रा. लिमिटेड के निदेशक अनिल कुमार ने बताया, थाइलैंड में इस फल की बेहतर उपज व गुण जानने के बाद अपने क्षेत्र व मिट्टी में इसके उत्पादन को जानने के लिए पौधे मंगाए गए। तीनों पौधा को लगाने के साथ अन्य पौधों की तरह देखभाल की गई। इस वर्ष रेड, पिंक व ग्रीन तीनों ही रंग व गोल व लंबे सेप में फल से पौधे पट गए हैं। पहले फूल आने के बाद उसमें फल आने के संबंध में शोध कर रहे थे। संस्थान के मीडिया प्रभारी देवांशु किशोर ने बताया, पूरी तरह तैयार होने के बाद सोमवार को फल की तुड़ाई की गई है। मंगलवार को तैयार फल को मंत्री गिरिराज सिंह के साथ ही पूर्व कृषि मंत्री राधामोहन सिंह के पास दिल्ली भेजे जाएंगे। 

अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर भी होती है खेती, दूसरा नाम गुलाब जामुन भी 
सेब व जामुन के क्रास से तैयार होने वाले वाटर एपल को लोग गुलाब जामुन भी कहते हैं। इसका उत्पादन इंडोनेसिया, थाइलैंड के अलावा बांग्लादेश के साथ अंडमान निकोबार द्वीप समूह पर भी इसका उत्पादन हाेता है। इसे डायबिटीज मरीज भी खा सकते हैं। 
एक पेड़ से 20 से 30 हजार तक हो सकती है आमदनी 
वाटर एपल के पौधे में दो साल के बाद फल लगने शुरू हाे जाते हैं, लेकिन पांच साल बाद एक पेड़ से तीन क्विंटल तक फल मिलता है। देश में यह प्रति किलो 100 रुपए से अधिक में बिकने से एक पौधा से 20 हजार से 30 हजार रुपए तक आमदनी हो सकती है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना