पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सदर अस्पताल में 100% टीकाकरण:50% से भी कम टीकाकरण ने बढ़ाई चिंता, तब सीएस एसीएमओ समेत डाक्टरों ने लिया टीका, अब 70% हुआ

मुजफ्फरपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कर्मियों ने सुना, देखा, जांचा, परखा तब टीका लेने को आगे आए व पुरुषों से दाेगुना महिलाओं ने ली वैक्सीन

तीन दिनाें में 50 फीसदी से कम टीकाकरण हाेने पर स्वास्थ्य विभाग की बढ़ी चिंता के बाद सीएस, एसीएमओ समेत कई वरीय चिकित्सकों ने गुरुवार काे टीका लिया, ताे आंकड़ा 70 प्रतिशत पर पहुंच गया। वरीय अधिकारियों के टीका लेने के बाद छाेटे स्वास्थ्यकर्मियों के मन में जाे भ्रम की स्थिति थी, वह दूर हाे गई और टीका लेने के लिए आने लगे।

स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका के बारे में पहले जानकारी ली, फिर देखा, जांचा-परखा और फिर टीका लेने का सिलसिला शुरू हाे गया। सिविल सर्जन समेत एक दर्जन चिकित्सकों के टीका लेने का नतीजा यह हुअा कि गुरुवार काे सदर अस्पताल में लक्ष्य के मुकाबले शत-प्रतिशत टीकाकरण हाे गया। मोतीपुर पीएचसी में भी लक्ष्य का 90 प्रतिशत पूरा कर लिया गया।

गुरुवार काे पुरुषों से दाे गुना से भी अधिक महिलाकर्मियों ने टीका लिया। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार चौथे दिन 696 लाेगाें काे टीका दिया गया। इनमें 476 महिला और 222 पुरुष शामिल हैं। इधर, सदर अस्पताल में मात्र एक व्यक्ति काे टीका लेने के बाद प्रतिकूल प्रभाव पड़ा।

टीका लेने के बाद कुछ देर के लिए उसे चक्कर आने लगा। हालांकि, त्वरित इलाज किए जाने पर वह कुछ ही देर में समान्य हाे गया। सदर अस्पताल में सीएस, एसीएमओ के अलावे डाॅ हसीब असगर, डाॅ सतीश कुमार, डाॅ हरेंद्र आलाेक समेत एक दर्जन वरीय चिकित्सकों ने टीका लिया।
अधिक महिलाएं ले रहीं टीका, मीनापुर और कटरा में एक भी पुरुष काे नहीं लगी वैक्सीन
विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पुरुषों की अपेक्षा कई गुना अधिक महिला स्वास्थ्य कर्मी काेराेना का टीका लेने के लिए आ रही हैं। मीनापुर व कटरा में एक भी पुरुष कर्मी ने टीका नहीं लिया। कटरा में 60 और मीनापुर में 70 महिलाओं ने टीका लिया। सदर अस्पताल में 79 पुरुषों और 11 महिलाओं ने टीका लिया।

एसकेएमसीएच में भी मात्र 6 पुरुष, जबकि 54 महिलाओं ने टीका लिया। प्रसाद हॉस्पिटल में 18 पुरुष और 82 महिला, बेचहां में 42 महिला और मात्र 8 पुरुष, कुढ़नी में 72 महिला और 7 पुरुष, केजरीवाल में 25 महिलाओं और 31 पुरुषों ने टीका लिया। दस अस्पतालों में गुरुवार काे 696 में 474 महिलाओं और 222 पुरुष स्वास्थ्यकर्मियों ने टीका लिए।
केजरीवाल अस्पताल में चार डाेज नष्ट हो गए

गुरुवार काे हुए टीकाकरण में केजरीवाल अस्पताल में चार डाेज नष्ट हाे गया। इस दिन 56 लाेगाें काे टीका दिया गया। अंतिम वायल से मात्र 6 काे टीका लगा। अन्य लाेगाें के नहीं पहुंचने के कारण 4 डाेज बर्बाद हाे गया। इससे पहले एसकेएमसीएच में भी 14 डाेज नष्ट हाे गया था। स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर अपलोड स्वास्थ्य कर्मियों के डाटा काे शुक्रवार शाम तक अपडेट करने काे कहा गया है। कल पीएचसी में टीकाकरण प्रशांत हॉस्पिटल भी सूची में

शनिवार से जिले के सभी 16 पीएचसी में काेराेना का टीका दिया जाएगा। गुरुवार तक सिर्फ 6 पीएचसी में टीका दिया गया। अब सप्ताह में दाे दिन मंगलवार और शनिवार काे टीकाकरण हाेगा। सिविल सर्जन डाॅ एसपी सिंह व एसीएमओ डाॅ. विनय शर्मा ने तैयारी की समीक्षा की। केजरीवाल अस्पताल प्रशासन के हाथ खड़े किए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने प्रशांत हॉस्पिटल का चयन किया है।

टीका पूरी तरह स्वदेशी और दुष्प्रभाव रहित है। एम्स के निदेशक से लेकर कई बड़े चिकित्सकों समेत लाखाें लाेग टीका ले चुके हैं। कहीं से भी काेई दुष्प्रभाव की सूचना नहीं है। भ्रांति छाेड़ सभी लाेग टीका लें। -डाॅ नवीन कुमार, वरीय चिकित्सक

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें